2027 तक 18.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर का हो जायेगा होम्योपैथी उत्पाद बाजार 

विश्वस्तर पर होगी बाजार में यह वृद्धि

कोलकाता :  होम्योपैथिक मेडिकल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (होमाई ) के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ रामजी सिंह ने आयुष नेशनल टास्क फोर्स, एसोचैम के अध्यक्ष डॉ सुदीप्त नारायण रॉय को सम्मानित किया। सम्मान समारोह का आयोजन राष्ट्रीय संयुक्त सचिव डॉ साहिदुल इस्लाम द्वारा किया गया था, जिसमें अन्य राष्ट्रीय पदाधिकारी जैसे डॉ अरुण भस्मे, डॉ सुरेश नडाल भी उपस्थित थे।
डॉ रॉय ने समारोह में मौजूद होम्योपैथी बिरादरी से 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था की राष्ट्रीय महत्वाकांक्षा का हिस्सा बनने की अपील की, क्योंकि महामारी संकट समाज के लिए एक आंख खोलने वाला था कि होम्योपैथी कैसे सुरक्षित और प्रभावी है। महामारी के पहले नौ महीनों में आयुष खंड में 44 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। डॉ रॉय ने यह भी उल्लेख किया कि विश्व स्तर पर 2027 तक होम्योपैथी उत्पाद बाजार 18.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर होने जा रहा है। भारतीय होम्योपैथी की महत्वपूर्ण भूमिका है। आयुष मंत्रालय आयुष के वैश्वीकरण के बारे में सक्रिय है, होम्योपैथी सबसे आगे चल सकती है क्योंकि यह विश्व स्तर पर चिकित्सा की दूसरी सबसे बड़ी प्रणाली है।
डॉ रॉय ने कहा कि महामारी संकट में एकीकृत दृष्टिकोण अपनाया जाना चाहिए। उन्हें विश्वास है कि अगर ओमिक्रॉन के कारण कोई संकट होता है, तो आयुष मंत्रालय निश्चित रूप से एक समाधान के साथ आएगा जैसा कि उन्होंने आर्सेनिक एल्बम 30 के साथ संकट की पहली लहर के दौरान किया था।
डॉ रॉय ने कहा, अगर पश्चिम बंगाल सरकार और आयुष मंत्रालय, भारत सरकार एसोचैम द्वारा प्रस्तावित होम्योपैथी हब के लिए सहयोग कर सकते हैं, आयुष के वैश्वीकरण की दिशा में भारतीय होम्योपैथी उद्योग द्वारा महत्वपूर्ण योगदान दिया जा सकता है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।