माध्यमिक में 86.15 प्रतिशत सफल, मेधा सूची से कोलकाता गायब

कोलकाता : पश्चिम बंगाल माध्यमिक परीक्षा के रिजल्ट 76 दिनों बाद आखिरकार शुक्रवार को घोषित कर दिए गए। परीक्षा परिणाम में जहां जिलों के छात्रों ने बेहतर प्रदर्शन किया है, वहीं कोलकाता के छात्र-छात्राओं ने निराश किया है। टॉप टेन में 16 जिलों के 118 छात्र-छात्राएं हैं, जिनमें कोलकाता का एक भी छात्र या छात्रा नहीं है। टॉप टेन में सबसे ज्यादा नाम मालदा जिले के छात्र हैं। पूर्व मेदिनीपुर के 11 परीक्षार्थी इसमें हैं। इस बार पासिंग रेट 86.15 रहा है। हालांकि इसमें पिछली बार से कमी आई है।

देवदत्ता मांझी बनीं टॉपर

माध्यमिक शिक्षा परिषद के अध्यक्ष रामानुज गंगोपाध्याय ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन कर रिजल्ट जारी किया है। इस वर्ष की माध्यमिक परीक्षा में देवदत्ता मांझी प्रथम आई है़। वह पूर्व बर्दवान के कटवा दुर्गादासी गर्ल्स हाईस्कूल से हैं। उनका स्कोर 697 है। दक्षिण दिनाजपुर, जलपाईगुड़ी, झारग्राम और नदिया से 1-1 परीक्षार्थी टॉप टेन में है।

जिलों में पूर्वी मेदिनीपुर ने मारी बाजी

जिलों में पूर्वी मेदिनीपुर पहले, कलिम्पोंग दूसरे, कोलकाता तीसरे स्थान पर है। पूर्व मेदिनीपुर से 96.81 फीसदी पास हुए हैं। कालिम्पोंग 94.13 प्रतिशत के साथ दूसरा, कोलकाता 93.75 प्रतिशत के साथ तीसरा और पश्चिम मिदनापुर 92.13 प्रतिशत के साथ चौथे स्थान पर रहा। लगभग सात माध्यमिक परीक्षार्थियों में से 5 लाख 65 हजार 428 छात्र पास हुए हैं। 76 दिन बाद रिजल्ट घोषित किया गया है। छात्रों की तुलना में छात्राओं की संख्या 22 प्रतिशत अधिक थी।

परिषद की वेबसाइट पर रिजल्ट

माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर दोपहर 12 बजे से रिजल्ट उपलब्ध है। अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए उत्तीर्ण दर 76 प्रतिशत है। मालदा से सबसे ज्यादा उम्मीदवार मेरिट लिस्ट में हैं। बर्दवान के शुभम पाल और मालदा के रिफत हसन सरकार सेकंड हैं। अर्क मंडल तीसरे स्थान पर हैं। वह उत्तर 24 परगना के टाकी रामकृष्ण मिशन हाई स्कूल का छात्र हैं। सौम्यदीप मल्लिक भी थर्ड हैं। वह भी उत्तर 24 परगना जिले के बालाचापा देउलिया हाईस्कूल का छात्र है।

गारूलिया मिल हाई स्कूल (एच.एस)का माध्यमिक परीक्षा फल

श्यामनगर, पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से घोषित परिणामों में गारूलिया मिल हाई स्कूल के बच्चों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी मेधा का परिचय दिया। विद्यालय की सूचना अनुसार कुल 140 परीक्षार्थियों में उत्तीर्ण होने वालों की कुल संख्या 114 है। इनमें दो परीक्षार्थियों को विशेष स्थान प्राप्त हुआ है। विद्यालय में शीर्ष स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों में समीर गुप्ता (प्रथम, 80 प्रतिशत), कुणाल गुप्ता (द्वितीय, 78.28 प्रतिशत) और करण कुमार चौधरी (तृतीय,73.85 प्रतिशत) प्रमुख हैं। विद्यालय के प्रभारी शिक्षक श्री सचिंद्र सिंह ने विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन करते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दीं।

(माध्यमिक की खबर सलाम दुनिया से, गारूलिया मिल हाई स्कूल – प्रेस विज्ञप्ति)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।