अदना मुंशी समझते थे, 65 साल की सेवा के सम्मान में पहुँचे 7 जज

राजस्थान में 65 साल तक वकील के सहयोगी के रूप में काम किया मुंशी गुलाबचंद मालू ने। गत शुक्रवार को बार एसोसिएशन ने उनका सम्मान किया तो राजस्थान हाईकोर्ट के सात जज खुद ही समारोह में चले आए। कारण- अब तक उनके साथ ऑफिस में काम करने वाले सात वकील सुप्रीम कोर्ट व हाई कोर्ट में जज बन चुके हैं, जबकि एक केंद्रीय विधि मंत्री बने और एक वर्तमान में राज्य के महाधिवक्ता हैं। इन सबने उनसे सीखा। सम्मान के दौरान उनकी आंखें छलक आईं। अभिनंदन के वक्त हाई कोर्ट के वरिष्ठ जज जस्टिस संगीतराज लोढ़ा बोले- ‘जब मैंने वरिष्ठ वकील मरुधर मृदुल का ऑफिस ज्वाइन किया तो मुंशी मालू से खूब काम सीखा, वे एक तरह से मेरे प्रथम गुरु रहे। उनकी खासियत है कि उन्हें ऑफिस की सभी फाइलें व मुकदमों और पेशी की तारीखें मुंहजुबानी याद रहती हैं। किसी भी फाइल का नंबर पूछने पर वे झट बता देते थे।’
जस्टिस लोढा ने मुंशी मालू को सम्मानित करते हुए कहा- ‘उस वक्त मालू साहब कहा करते थे कि मुंशी को फरियादी के पैसों का हिसाब-किताब रखना चाहिए। वे अपने पास हमेशा एक डायरी रखते थे, जिसमें वे फरियादी के पैसों का हिसाब, तारीख पेशी आदि नोट करके रखते थे। एडवोकेट क्लर्क विधिक संस्थान की आत्मा होते हैं। वकालत के शुरुआती दिनों में मुंशी ही वकीलों के प्रथम गुरु होते हैं। उनके साथ काम करते हुए मैंने भी काफी कुछ सीखा।’ 1935 में फलौदी में जन्मे मालू ने 1951 में एडवोकेट मंगलचंद वैद्य के ऑफिस से काम शुरू किया। इसके बाद मोहनलाल जोशी और मरुधर मृदुल जैसे नामी वकीलों के साथ लंबे समय तक काम किया।
सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जीएस सिंघवी, जस्टिस राजेंद्र व्यास, जस्टिस प्रेम आसोपा, जस्टिस विनीत कोठारी, जस्टिस संगीतराज लोढ़ा, जस्टिस संदीप मेहता, जस्टिस विनीत माथुर, पूर्व केंद्रीय मंत्री पीपी चौधरी व महाधिवक्ता एमएस सिंघवी ने कोर्ट का प्रक्रियात्मक ज्ञान मुंशी गुलाबचंद मालू से ही सीखा।

(साभार – दैनिक भास्कर)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।