अपनी प्रतिभा का जलवा अब रोपोसो पर बिखेरेंगे सनातन

बलियापुर : भारत सरकार ने 59 चाइनीज एप पर प्रतिबंध लगा दिया। इसमें कई एप ऐसे थे जो लोगों के बीच अत्यधिक लोकप्रिय हैं। इन्हीं में से एक टिक-टॉक। इस प्लेटफॉर्म ने कई युवाओं को रातोंरात स्टार बना दिया। इन्हीं में से एक है कसमाटांड़ बलियापुर के भाई-बहन की जोड़ी। टिक-टॉक बंद होने से पहले तक सनातन और सावित्री की टिक-टॉक आइडी ‘डांसर सनातन’ पर 2.6 मिलियन यानी 26 लाख फॉलोअर्स थे। दो दिन पहले बालीवुड के मशहूर कोरियोग्राफर गणेश आचार्या ने भी सनातन के वीडियो ‘याद सताए तेरी नींद चुराए दिलबर’ के साथ ड्यूएट भी किया। इससे पहले शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंदरा ने भी सनातन के वीडियो के साथ भी ड्यूएट किया था।

भारतीय एप ‘रोपोसो’ पर आये डांसर सनातन 

टिक-टॉक प्रतिबंध होने पर सनातन ने कहा कि एक गांव के गरीब भाई-बहन को स्टार बनाने में इस एप का बहुत बड़ा योगदान रहा। हमारी प्रतिभा देशभर में पहुंची। सरकार ने इसे बंद का निर्णय कुछ सोच-समझ कर ही लिया होगा। एक भारतीय एप ‘रोपोसो’ है, अब इसी पर मेरी आइडी होगी। भारतीय एप के मंच पर अपनी प्रतिभा दिखाएंगे। फिलहाल यूट्यूब पर मेरे दो लाख 18 हजार सब्सक्राइबर्स हैं। इंस्टाग्राम पर भी पांच हजार से अधिक फॉलोअर्स हैं, इसे निरंतर आगे बढ़ाना है। हम भाई-बहन में प्रतिभा है, मंच मिलेगा तो इसे और आगे भी बढ़ाएंगे।

नौकरी नहीं मिली तो कला के रास्ते बुलंदियों पर पहुंचने का संजोया सपना

किसान परिवार से जुड़े सनातन कुमार महतो व उनकी बहन सावित्री कुमारी गांव में रहकर उच्च शिक्षा प्राप्त की है। सनातन ने एमए की शिक्षा प्राप्त की है तो सावित्री भी ग्रेजुएशन पूरी कर चुकी है। एमए की शिक्षा के बाद भी नौकरी नहीं मिली तो सनातन अपने खेतों में ही हाथ आजमाते हैं। साथ-साथ कला की साधना शुरू की। नृत्य में करियर बनाने की ठानी और शुरू हो गए। नृत्य का वीडियो तैयार कर सोशल मीडिया पर शेयर करना शुरू किया। शुरू में सफलता नहीं मिली। अपना यू-ट्यूब चैनल बनाया। इंस्टाग्राफ पर खूब वीडियो शेयर किया। टिक-टॉक को भी माध्यम बनाया। अचानक हिट हो गए। सोमवार तक टिक-टॉक पर 2.6 मिलियन फॉलोअर्स थे। इस मंच पर सनातन और उनकी बहन के नृत्य का 3 हजार से ज्यादा वीडियो उपलब्ध है। इनका एक नृत्य का वीडियो ‘प्यार हमारा अमर रहेगा’ गीत पर बना खूब वायरल हुआ।

आर्थिक तंगी के कारण छोडऩी पड़ी नृत्य क्लास

सनातन ने बताया कि वे पहले यू ट्यूब पर वीडियो बनाकर डाला करते थे। इसके बाद उन्होंने टिक-टॉक को बेहतर प्लेटफॉर्म माना। शुरुआत में उन्हेंं संघर्ष करना पड़ा। लेकिन, बाद में उनके वीडियो हिट होने लगे। लोग उन्हेंं खूब पसंद करने लगे। भाइ-बहन ने अबतक तीन हजार से अधिक वीडियो बनाए हैं। जिन्हेंं अबतक 90 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं। सनातन और उसकी बहन सावित्री के घर की माली हालत ठीक नहीं है। सनातन ने बताया कि उसे बचपन से ही डांस का शौक है। उसने अपनी इस प्रतिभा को उभारने के लिए डांस क्लास ज्वाइन की थाी लेकिन आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण क्लास छोडऩा पड़ा। बाद में योगा व मार्शल आर्ट की भी प्रैक्टिस बरमसिया में की। बहन सावित्री बताती है कि गांव के प्राइवेट स्कूल व घर में कोचिंग क्लास चलाती हैं। गांव की लड़कियों की प्रतिभा निखारने का भी संदेश अपने वीडियो के माध्यम से देती हैं।

(साभार – दैनिक जागरण)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।