अब फालतू खर्च पर लगेगी लगाम, गूगल करेगा आपकी मदद

नयी दिल्ली : ने अपने डिजिटल पेमेंट ऐप गूगल ऐप को पूरी तरह से रीडिजाइन कर दिया है। गूगल का दावा है कि नए बदलाव से गूगल पे उपयोगकर्ताओं को मनी सेविंग में आसानी हो जाएगी। साथ ही यूजर अपने खर्च पर नजर रख सकेंगे। गूगल पे के नए बदलाव एंड्राइड के साथ आईओएस यूजर के लिए होंगे। हालांकि गूगल की तरफ से शुरुआत में गूगल पे में बदलाव केवल अमेरिकी यूजर के लिए किया गया है। हालांकि जल्द ही भारत समेत बाकी दुनिया में गूगल पे का अपडेट मिलेगा।
क्या होगा बदलाव
गूगल पे के पुराने ऐप में आपको बैंक कार्ड डिटेल और हालिया ट्रांजैक्शन होम पेज पर नजर आते थे। लेकिन नए गूगल पे ऐप में न केवल ट्रांजैक्शन डिटेल मिलेगी, बल्कि यूजर अपने रोजाना के खर्च को चेक कर पाएंगे। नए ऐप में आपको डिजिटल पेमेंट के साथ ही मैसेजिंग टूल भी मिलेगा। गूगल पे ऐप के रीडिजाइन ऐप में यूजर अपने सबसे ज्यादा ट्रांजैक्शन करने वाले लोगों को ट्रैक कर पाएगा। साथ अगर आप किसी कॉन्टैक्ट पर क्लिक करते हैं, तो उसके साथ की पुरानी सभी ट्रांजैक्शन डिटेल दिखेगी। यह एक चैट क्लिक बबल में दिखेगी। इसी चैट बॉक्स में आपको पेमेंट का ऑप्शन मिलेगा, जहां आप मनी रिक्वेस्ट, बिल देख पाएंगे।
फालतू खर्च पर लगेगी लगाम
गूगल पे में एक ग्रुप चैट फीचर भी मिलेगा, जहां आप एक ग्रुप में कंट्रीब्यूशन कर पाएंगे। साथ ही देख पाएंगे कि किसने ट्रांजैक्शन किया है और किसने नही। गूगल पे का सबसे बेहतरीन फीचर फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम है। मतलब यूजर की ओर से अपने कार्ड को ऐप से कनेक्ट करने पर अपने सभी खर्च पर सिंगल क्लिक पर नजर रख पाएगा। साथ ही हर महीने अपने खर्चे की लिस्ट देख पाएगा। वहीं अगर आप डिनर या पार्टी और शॉपिंग में ज्यादा खर्च कर देते हैं, तो इसे लेकर गूगल आपको आगाह भी करेगा। इससे यूजर को अपने खर्च को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।