अमेरिका में 1980 के बाद से कम हुआ है महिलाओं-पुरुषों के वेतन का अंतर : अध्ययन

वाशिंगटन : अमेरिकी महिलाएं वेतन के लिहाज से पुरुषों की बराबरी तक पहुंचने में काफी हद तक प्रयासरत हैं। एक नये अध्ययन में ऐसा दावा किया गया है जिसमें महिलाओं और पुरुषों को मिलने वाले वेतन के बीच के अंतर को 1980 के बाद से कम होता हुआ दिखाया गया है।
अमेरिका के स्वतंत्र शोध संस्थान ‘प्यू रिसर्च सेंटर’ की रिपोर्ट के मुताबिक, महिलाओं के वेतन में यह इजाफा ऐसी नौकरियां बढ़ने की वजह से हुआ है जिनमें “सामाजिक” कौशल और गहन सोच जैसे उच्च कौशलों को महत्त्वपूर्ण माना जाता है। ऐसी नौकरियों में अब महिलाओं की संख्या ज्यादा है।
रिपोर्ट के मुताबिक, 40 साल से कम की अवधि में महिलाओं को प्रति घंटे मिलने वाले औसत वेतन में 45 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। यह 15 डॉलर से बढ़ कर 2018 में 22 डॉलर पर पहुंच गया जबकि इसी अवधि में पुरुषों की पगार में हुई वृद्धि 15 प्रतिशत रही।
हालांकि, पुरुषों की तनख्वाह महिलाओं को प्रति घंटे मिलने वाले 26 डॉलर से ज्यादा रही है और महिलाओं का कार्यस्थल पर प्रतिनिधित्व अब भी कम है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।