अयोध्या में 1500 वर्ग फीट में बनेगी धन्नीपुर मस्जिद

अयोध्या : उत्तर प्रदेश के अयोध्या में एक तरफ जहां राम मंदिर निर्माण का काम जोरों पर चल रहा है, वहीं दूसरी ओर कुछ किलोमीटर की दूरी पर धन्नीपुर गाँव में बनने वाली मस्जिद का खाका भी तैयार हो गया है। जानकारी के मुताबिक, इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन ट्रस्ट ने मस्जिद का आकार तय कर लिया है।
यह मस्जिद 1400 गज यानी कि 15 हजार स्क्वायर फीट में बनेगी। मस्जिद का डिजाइन इको फ्रेंडली रखा गया है। मस्जिद का आकार वैसा ही होगा, जैसा बाबरी मस्जिद का आखिरी समय में था। नई मस्जिद में एक बार में 2000 हजार लोग नमाज पढ़ सकेंगे।
जामिया मिलिया इस्लामिया के प्रोफेसर ने तैयार करवाई डिजाइन
यह डिजाइन प्रोफेसर एसएम अख्तर के नेतृत्व में तैयार किया गया है। वे जामिया मिलिया इस्लामिया में वास्तुकला विभाग के प्रमुख हैं। मस्जिद निर्माण के लिए गठित ट्रस्ट ने इस जमीन पर मस्जिद, एक अस्पताल, एक इंडो-इस्लामिक रिसर्च सेंटर और एक सामुदायिक रसोईघर का डिजाइन तैयार किया है।
मस्जिद का आकार वही होगा, जो आखिरी समय में बाबरी का था
इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन ट्रस्ट के प्रवक्ता अतहर हुसैन ने बताया कि मस्जिद का आकार अंडाकार होगा। मुझे ऐसी जानकारी मिली है। बाबरी मस्जिद जो आखिरी समय मौजूद थी, उसी आकार की यह मस्जिद बनेगी। डिजाइन का ऐलान एक सप्ताह में होगा। डिजाइन में क्या स्पष्ट है, फिलहाल यह पूरा बता पाना मुश्किल है।
इको फ्रेंडली, बिजली की जगह सौर ऊर्जा का होगा इस्तेमाल
मस्जिद पूरी तरह से इको फ्रेंडली होगी। बिजली का इस्तेमाल मस्जिद में नहीं होगा। पूरी तरह से सौर ऊर्जा का इस्तेमाल होगा। मस्जिद को पुराने स्वरूप से हटकर मॉडर्न लुक दिया गया है। इमारत का आकार अंडाकार रखा गया है, जबकि छत गुंबदनुमा और पारदर्शी होगी। इसकी दो मीनारें आधुनिक शैली में डिजाइन की गई हैं। ये मीनारें बिल्कुल सीधी न होकर हल्की गोलाकार नजर आएंगी।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।