आकाशीय बिजली से बचाएगा एप, वज्रपात से 30 मिनट पहले मिलेगी चेतावनी

0
59

हाल ही में आकाशीय बिजली की चपेट में आकर सैकड़ों लोगों ने दम तोड़ दिया। आसमान से गिरने वाली यह एक ऐसी आपदा है, जिसे रोका नहीं जा सकता। हालांकि सतर्कता बरतकर इससे होने वाले नुकसान को रोका जा सकता है। आकाशीय बिजली के सटीक पूर्वानुमान के लिए पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा संचालित भारतीय उद्देश्य मौसम विज्ञान संस्थान ने एक मोबाइल एप बनाया है। इस एप की मदद से बिजली गिरने के 30 से 40 मिनट पहले ही चेतावनी मोबाइल पर मिल जाएगी। इस एप का नाम ‘दामिनी’ है, जो बिजली गिरने से पहले चेतावनी देगा।
मालूम हो कि हर साल 50-100 जगह बिजली गिरने की घटनाएं होती हैं। हाल के वर्षों में आकाशीय बिजली को अन्य सभी प्राकृतिक आपदाओं की तुलना में सबसे अधिक जानलेवा आपदा में माना गया है। बिजली गिरने से भारत में हर साल लगभग दो हजार से अधिक लोगों की मौत हो जाती है।
प्ले स्टोर से कर सकते हैं डाउनलोड
मौसम वैज्ञानिक संजय भेलावे ने बताया कि इस एप को आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर से नि:शुल्क डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद मांगी गई आवश्यक जानकारी जैसे अपना नाम, मोबाइल नंबर, पिन कोड, लोकेशन, व्यवसाय फीड कर रजिस्टर्ड करना होता है। जानकारी फीड करने के बाद यह एप स्थान में बिजली गिरने की आशंका होने पर उपयोग करता है। वह तुरंत इसकी सूचना दे देता है। छत्तीसगढ़ राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण कोरबा सहित रायगढ़, महासमुंद और बस्तर जिले को अत्याधिक वज्रपात वाले जिले की श्रेणी में चिन्हांकित किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

16 + thirteen =