‘आजादी का अमृत महोत्सव’ को लेकर साथ आए पर्यटन मंत्रालय एवं आईलीड

0
111

कोलकाता । युवाओं के साथ जुड़ने के लिए एक भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय ने कोलकाता के इंस्टीट्यूट ऑफ लीडरशिप, एंटरप्रेन्योरशिप एंड डेवलपमेंट यानी (आईलीड)  के साथ एक समझौता किया है। बता दें कि यह पहली बार  पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार, ने युवाओं के साथ जुड़ने के लिए एक आउटरीच कार्यक्रम में कोलकाता के एक कॉलेज के साथ गठजोड़ किया है। स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर इस वर्ष ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाना और युवाओं के बीच ‘देखो अपना देश’ और ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ की पहल को और बढ़ावा देने के लिए पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार ने कोलकाता के सबसे बड़े कॉलेज उत्सव, मैनेजडिया 2022 में आईलीड के साथ जुड़ा  है।

डॉ. साग्निक चौधरी, क्षेत्रीय निदेशक (पूर्व) और उप महानिदेशक, पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार ने कहा, “दुनिया भारत को आशा और विश्वास के साथ देखती है क्योंकि भारत की जनसांख्यिकी युवा है, भारत की जड़ भी युवा है। भारत की क्षमता में और उसके सपनों में युवा है। भारत अपने विचारों के साथ-साथ अपनी चेतना में भी युवा है। भारत की सोच और दर्शन ने हमेशा परिवर्तन को स्वीकार किया है और इसकी प्राचीनता में आधुनिकता है। देश के युवा हमेशा जरूरत के समय आगे आए हैं। जब भी राष्ट्रीय चेतना विभाजित होती है, युवा आते हैं और देश को एकता के सूत्र में पिरोते हैं-जिसने भारत को ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ बनाया। मैनेजेडिया जैसे आयोजनों में सहयोग करने से हमें आजादी का अमृत महोत्सव, एक भारत श्रेष्ठ भारत, देखो अपना देश आदि विषयों पर सार्थक पहल में छात्रों को शामिल करने का अवसर मिलता है, जो निश्चित रूप से उन्हें अपने देश, उनकी विद्या पर गर्व करेगा।

यह मैनेजडिया भारत की अनछुई विविधताओं और युवा प्रतिभाओं की फिर से खोज करने के बारे में है। इसके बारे में बोलते हुए, आईलीडके अध्यक्ष, प्रदीप चोपड़ा ने कहा, “कोलकाता के सबसे बड़े कॉलेज उत्सव, मैनेजेडिया 2022 के लिए पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार के साथ जुड़ना आईलीड के लिए एक बड़ा सम्मान है। यह एसोसिएशन एक महान अवसर प्रदान करेगा। हमारे छात्रों को भारत को जानने और तलाशने के लिए। साथ ही, युवाओं के साथ यह जुड़ाव हमें उनके विचारों के माध्यम से भारत की खोज करने में सक्षम बनाएगा। आज के युवा को भारत को जानने का यह एक अविश्वसनीय अवसर है।” इस कार्यक्रम में बंगाल के छात्र मीडिया, प्रबंधन, सोशल मीडिया, फिल्म और फोटोग्राफी, कला, सांस्कृतिक, डिजाइन आदि के विभिन्न दौरों के माध्यम से भारत की विविध प्रकृति और संस्कृति पर ध्यान केंद्रित करते हुए पर्यटन क्षेत्र का पता लगाएंगे। इन दौरों में प्रतिभागियों को विज्ञापन और पीआर, पत्रकारिता, विज्ञापन फिल्म निर्माण, व्लॉगिंग, सोशल मीडिया अभियान, फिल्म और फोटोग्राफी, नाटक और खाना पकाने से संबंधित कार्यों में प्रतिस्पर्धा करने की आवश्यकता होगी।

इस साल मैनेजडिया में, 40+ कॉलेज 50+ कार्यक्रमों में भाग लेंगे।  विजेताओं द्वारा बनाई गई सभी सामग्री को पर्यटन प्रचार उद्देश्य के लिए छात्र रचनाकारों द्वारा कॉपीराइट घोषणा के साथ पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार के साथ साझा किया जाएगा। मंत्रालय के सहयोग से आईलीड द्वारा आयोजित राउंड के 50 विजेताओं को भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा पूर्वोत्तर भारत के लिए 3 दिन 2 रातों के अध्ययन दौरे के साथ पुरस्कृत किया जाएगा।

Previous articleविश्व प्रसिद्ध गुरुदेव रवीन्द्र नाथ टैगोर
Next articleयूजीसी ने शुरू किया समन्वित ऑनलाइन प्लेटफार्म ‘‘शोध चक्र
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

6 − 3 =