आने वाले 10 सालों में रिकोर्ड तोड़ तीर्थयात्री आएंगे केदारनाथ :  पीएम मोदी

0
14

-पीएम मोदी ने आदि गुरु शंकराचार्य की प्रतिमा का किया अनावरण

– नया आकर्षण बनी आदि गुरु शंकराचार्य की प्रतिमा

देहरादून। दिवाली के ठीक एक दिन बाद उत्तराखंड के विश्व प्रसिद्ध चारधामों में से एक तथा भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक श्री केदारनाथ धाम पहुंचे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आदि गुरु शंकराचार्य के समाधि स्थल पर उनकी प्रतिमा का अनावरण किया। इससे पहले गर्भगृह में पूजन करने के बाद पीएम ने यहां की परिक्रमा की। इस मौके पर सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि श्री केदारनाथ धाम में हो रहे तमाम विकास कार्यों से उत्तराखंड के पर्यटन को बहुत फायदा मिलेगा। पिछले 100 सालों में जितने श्रद्धालु यहां आए हैं, आने वाले 10 सालों में रिकोर्ड तोड़ पर्यटक और श्रद्धालु केदारनाथ आएंगे।

धाम में आदि गुरु शंकराचार्य की प्रतिमा स्थापित होने से उत्तराखंड पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। इसके साथ ही श्री केदारनाथ धाम में तीर्थयात्रियों के लिए पर्यटन की दृष्टि से नया आकर्षित स्थल भी तैयार हुआ है। इससे प्रदेश और चारधाम यात्रा से जुड़े व्यापारियों व कारोबारियों को न केवल आर्थिक लाभ मिलेगा। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ में तमाम निर्माण कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण भी किया। पीएम मोदी ने कहा कि कि बाबा केदार में आकर बेहद अलग अनुभूति होती है, जो बरबस मुझे अपनी तरफ खींच लेती है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आदि गुरु शंकराचार्य के सामने बैठकर मुझे आदि शंकराचार्य के नजरों से तेज पुंज नजर आ रहा था। गरूड़ चट्टी से मेरा विशेष लगाव है। सरस्वती के घाट, मंदाकनी पर पुल बनाकर यात्रा सुगम होगी। पीएम मोदी ने कहा कि उत्तराखंड में होमस्टे के नेटवर्क से देश-दुनिया के पर्यटकों व तीर्थयात्रियों को घर जैसी सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। श्री केदारनाथ धाम में परंपरा और आधुनिकता के मेल से हुए विकास कार्यों से श्रद्धालुओं व तीर्थ पुरोहितों को सहायता मिलेगी। साथ ही केदारनाथ धाम तक तीर्थयात्रियों को केबल कार से पहुंचाने की भी तैयारी की जा रही है।

वहीं, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री का हिमालय और हिमालय के तमाम मंदिरों से विशेष लगाव रहा है। प्रधानमंत्री ने हमेशा से यहां से आध्यात्मिक दिव्य ऊर्जा प्राप्त की है। पीएम मोदी का धन्यवाद करते हुए सीएम धामी ने कहा कि उनके निर्देश पर ही केदारनाथ के पुनर्निर्माण के कार्य संपन्न हो रहे हैं। साल 2013 में आई दैवीय आपदा में आदि गरु शंकराचार्य की समाधि बह गई थी। जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिशा निर्देश में केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण कार्यों के तहत आदि गुरु शंकराचार्य की समाधि अद्भुत तरीके से बनाई गई है। इसका सीधा लाभ उत्तराखंड के पर्यटन और यहां के स्थानीय लोगों को मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 + 17 =