आपके व्यापार के लिए कौन सा सोशल मीडिया मंच सही है, इसका चयन आप कैसे कर सकते हैं?

0
163
संध्या सुतोदिया

रास्ते आसान हो जाते हैं. जब कोई राह बताने वाला हो…और यह तभी होगा जब कोई ऐसा मंच अथवा माध्यम हो…जब परामर्श सही जगह पर और सही समय पर पहुँचे। शुभजिता का प्रयास हमेशा से ही ऐसी सकारात्मकता को आगे ले जाना रहा है तो हमने की है इस स्तम्भ की शुरुआत विशेषज्ञ परामर्श..। इसके तहत अलग – अलग क्षेत्रों के विशेषज्ञों के परामर्श आपके लिए लाने का प्रयास रहेगा। शुभ सृजन सम्पर्क में पंजीकरण करवाने वाले विशेषज्ञों को आप तक पहुँचाया जायेगा और हमारा प्रयास इससे भी आगे होगा।  व्यवसाय के प्रसार के लिए एक ठोस रणनीति जरूरी है औऱ जरूरी है सही तरीके से उपलब्ध संसाधनों के माध्यम से व्यवसाय का प्रचार। यह हर तरीके के पेशेवर क्षेत्र में कारगर है, किसी भी स्टार्टअप, व्यवसाय या संस्थान के सिए जरूरी है। तुरिया कम्युनिकेशन एलएलपी की सह संस्थापक, संध्या सुतोदिया  बता रही हैं ऐसे ही अवसर के बारे  में।अगर आपके पास कोई प्रश्न हों, अपने प्रश्न आप हमारे सोशल मीडिया पेज पर भी भेज सकते हैं या शुभजिता को टैग करके अपनी बात कह सकते हैं –

 
सोशल मीडिया ने हमारे जिंदगी जीने का तरीका बदल दिया है- समाचार की जानकारी लेने से अपने प्रिय जनों से बात करने तक। सोशल मीडिया हर जगह है। इससे दूर नहीं रहा जा सकता है, यह शक्तिशाली है और रहेगा। यह बात जान लें कि पिछले साल 3.5 बिलियन सोशल मीडिया उपयोगी है और यह संख्या बढ़ते ही जा रही है। यह आज की 45% जनसंख्या के बराबर है। यहां सोशल मीडिया उपयोगकर्ता रोज विभिन्न ब्रांड से जुड़ रहे हैं। आंकड़ों के अनुसार लोग सोशल मीडिया पर मशहूर हस्तियों से ज्यादा ब्रांड का अनुसरण करते हैं। सिर्फ इंस्टाग्राम पर ही 80% उपयोगकर्ता कम से कम एक व्यापार आधारित अकाउंट का अनुसरण करते ही हैं।
इसलिए अब यह प्रश्न रहा ही नहीं की आज की दुनिया में मार्केटिंग यंत्र के रूप में सोशल मीडिया की आवश्यकता है या नहीं। हर व्यापार- यह आवश्यक नहीं व्यापार कैसा है- हर व्यापार अपने लक्षित दर्शकों तक पहुँचना चाहता है। हालांकि इसकी शुरुआत करना मुश्किल है, क्योंकि अक्सर छोटी चीजें जैसे की अपने व्यापार के लिए सही सोशल मीडिया मंच चुनना भी असाधारण रूप से कठिन हो सकता है।
सोशल मीडिया रणनीति में असफल होने का एक कारण गलत सोशल मीडिया मंचों को महत्व देना हो सकता है। यह एक असाधारण गलती है जो होती है क्योंकि सोशल मीडिया एक अस्थिर जगह है और इसकी ट्रेंड, विषय वस्तु, दर्शक इच्छा और राय बदलती रहती है। तो आप अपने व्यापार के लिए एक बेहतर सोशल मीडिया मंच का चयन कैसे कर सकते हैं? यह चार कदम उठाने से आपको पता चलेगा कि आपके व्यापार के लिए कौन सा मंच अच्छा है।
1. अपनी पसंद को छोटा बनाए। :- जब भी आप सोशल मीडिया के बारे में सोचते हैं तो वह कौन सी पहली चीज है जो आपके दिमाग में आती है? हम में से अधिक लोगों के लिए वह फेसबुक है, जो हर रोज 1.3 बिलियन लोगों को आकर्षित करती है। हालांकि लगभग सभी के लिए और सभी चीजों के लिए अलग-अलग सोशल मीडिया मंच है। कुछ मंचों की सहायता से हम अपने दोस्तों, परिवार और ब्रांड से जुड़ते हैं; कुछ मंच सभी तरह के जगहों और अनुभवों के लिए समूह के लोगों के लिए उनकी प्रतिपुष्टि दर्शाई जाती है; कुछ मंच, अलग-अलग चित्रों को बनाने में, सुधारने में और बांटने में सहायता करती है जिससे संवाद आकर्षित बनती है। जैसे की हम सबको पता है चयन करने के लिए यहां बहुत सारे सोशल मीडिया मंच हैं, तो बेहतर यह होगा कि हम अपने पसंद को थोड़ा समेटा करें और सही चीजों पर ध्यान दें। सभी सोशल मीडिया साइट्स में से, सबसे अधिक मासिक सक्रिय उपयोगी जिन साइट पर हैं वह है फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन और पिंट्रेस्ट।
 
2. अपने संभावित ग्राहकों को पहचाने। :-दूसरा सबसे आवश्यक कदम है अपने लक्षित दर्शकों को चुनते वक्त खुद को विशिष्ट रखें; जिससे आपका निर्णय आसान हो जाएगा। किसी को भी चुनने से पहले किन बातों का ध्यान रखें:-
-आपके लक्षित दर्शक कौन हैं?
– उनकी उम्र क्या है ?
– वे स्त्री है या पुरुष?
– उनकी आय और शिक्षा के बारे में भी जान लें?
– वे अपना अधिक समय किस मंच पर व्यतीत कर रहे हैं?
– जब वे इन मंचो का उपयोग कर रहे होते हैं तो वे इन पर क्या करते हैं?
– वे क्या ढूंढ रहे होते हैं?
– वे किन से जुड़ते हैं?
– वे इन मंचों से कैसे जुड़ते हैं?
– सामान और सेवाओं को छोड़कर उनके क्या पसंद है?
– आपके प्रतियोगी कौन से मंच का उपयोग करते हैं?
 
3. अपने सोशल मीडिया लक्ष्यों का विस्तार करें। :-एक बार जब आप अपने दर्शकों को जान जाते हैं, यह भी आवश्यक है कि आप अपने उस दर्शक के लिए लक्ष्य बनाएं। किसी भी व्यापार के लिए यह प्रथम लक्ष्य होता है कि वह अपने संभावित ग्राहकों को आकर्षित करके और मौजूदा ग्राहकों से जुड़कर बिक्री बढ़ाएं। जबकि कुछ व्यापार, ब्रांड की पहुंच, संभावित खरीदारों से रिश्ते बढ़ाने के लिए और ग्राहकों के सहयोग पाने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं।
 
4. अपने संसाधनों और कौशल को पहचाने। :- अलग-अलग मंचों को विभिन्न कौशल और संसाधनों की आवश्यकता है। अपने व्यापार मंचो की बातें याद रखना आवश्यक है, इसलिए यह भी आवश्यक है कि हम अपने कौशल और संसाधनों का उपयोग करें।
 
* अंतिम पंक्ति:-सही मंच का चयन करना और व्यवस्थित व प्रभावी सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति को अपनाकर हम अपना समय और लंबे समय के लिए संसाधनों का उपयोग कर पाएंगे। अगर आप खुद से यह नहीं कर सकते, तो तूरिया कम्युनिकेशंस को आपका मार्गदर्शन करने दीजिए और हम आपको सही मंच के चयन में सहायता करेंगे। हमारी निष्ठित सोशल मीडिया दल एक बेहतर सोशल मीडिया रणनीति का आपके लिए निर्माण करेगी ताकि आपके व्यापार इस व्यस्त ऑनलाइन दुनिया में, अधिक पहुंच बना सके।

लेखिका तुरिया कम्युनिकेशन एलएलपी की सह संस्थापक हैं

सम्पर्क-  फोन: +91 89815-92855 /  9748964480

ई मेल : sandhya@ turiyacommunications.com sutodia.sandhya@gmail.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nine − 5 =