आरोग्य सेतु में नया फीचर, कर्मचारियों के स्वास्थ्य की स्थिति जान सकेंगी कम्पनियां

नयी दिल्ली : आरोग्य सेतु ऐप में एक नया ‘फीचर’ जोड़ा गया है, जिसके जरिये संगठनों को अपने कर्मचारियों तथा अन्य प्रयोगकर्ताओं के स्वास्थ्य की जानकारी बिना उनकी निजता का उल्लंघन किए मिल सकेगी। बयान में कहा गया है कि आरोग्य सेतु दुनिया में इस तरह की सबसे ज्यादा डाउनलोड की गई ऐप है। अब इसके प्रयोगकर्ताओं की संख्या 15 करोड़ को पार कर गयी है।

इस नए फीचर ‘ओपन एपीआई सर्विस’ से लोगों, कंपनियों तथा अर्थव्यवस्था को सामान्य स्थिति में लौटने में मदद मिलेगी। इसका मकसद कोविड-19 के भय और जोखिम को कम करना है। इस सेवा का लाभ देश में पंजीकृत ऐसे संगठन और कंपनियां ले सकेंगी जिनके कर्मचारियों की संख्या 50 से ज्यादा है। बयान में कहा गया है कि कंपनियां अपने कर्मचारियों या किसी अन्य आरोग्य सेतु के प्रयोगकर्ता के स्वास्थ्य की जानकारी ले सकेंगी। इसके लिए संबंधित व्यक्ति की ओर से उसके स्वास्थ्य की जानकारी इकाई से साझा करने की सहमति लेनी होगी।

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना-प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने बयान में कहा, ‘‘यह फीचर कंपनियों तथा अर्थव्यवस्था को सुरक्षित तरीके से कामकाज की सुविधा प्रदान करेगा। ओपन एपीआई (एप्लिकेशन प्रोग्राम इंटरफेस) सर्विस के जरिये संगठन आरोग्य सेतु की स्थिति का पता लगा सकेंगे और इसे अपने विभिन्न घर से काम (वर्क फ्रॉम होम) के फीचर्स से एकीकृत कर सकेंगे। बयान में कहा गया है कि ओपन एपीआई आरोग्य सेतु की स्थिति तथा आरोग्य सेतु प्रयोगकर्ता का नाम सिर्फ उनकी सहमति से उपलब्ध कराएगा। बयान में स्पष्ट किया किया है कि एपीआई के जरिये अन्य कोई निजी डेटा साझा नहीं किया जाएगा। इस नई सेवा के लिए पंजीकरण ओपनएपीआई.आरोग्यसेतु.जीओवी.इन पर किया जा सकेगा। आरोग्य सेतु ऐप को दो अप्रैल को शुरू किया गया था।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।