आ गया पेटीएम लाइट, तुरंत होगा भुगतान

नयी दिल्ली। भारत में बीते कुछ सालों में ऑनलाइन और डिजिटल पेमेंट का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। कंपनी समय समय पर अपने नए अपडेट के साथ आते हैं। ये अपडेट यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। आज भी हम ऐसे ही एक अपडेट की जानकारी लेकर आए है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) ने यूपीआई लाइट को पेश किया है। यह सुविधा पेटीएम प्लेटफॉर्म पर केवल एक क्लिक के साथ रीयल-टाइम, छोटे-मूल्य वाले यूपीआई लेनदेन को सक्षम बनाती है। यूपीआई लाइट तेजी से लेनदेन की सुविधा देता है, जो डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा मिलने वाली एक सुविधा है।

ऐसे करें सेटअप

पेटीएम प्लेटफॉर्म पर यूपीआई लाइट इंस्टाल करने के लिए आपको हमारे द्वारा बताएं गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। आइये शुरू करते हैं।

  • सबसे पहले iOS या एंड्रॉयड पर Paytm ऐप खोलें।
  • अब होम पेज के ऊपरी बाएं कोने में ‘प्रोफाइल’ बटन पर टैप करें।
  • इसके बाद ‘UPI और पेमेंट सेटिंग’ पर क्लिक करें और ‘अदर सेटिंग’ सेक्शन में ‘UPI LITE’ चुनें।
  • अब UPI लाइट के लिए योग्य बैंक खाता चुनें।
  • इसके बाद ‘Add Money to Activate UPI LITE’ पेज पर वह राशि दर्ज करें जिसे आप अपने UPI लाइट खाते में जोड़ना चाहते हैं।
  • अब अपना MPIN दर्ज करें और अपना UPI लाइट खाता बनाने के लिए इसे मान्य करें।
  • एक बार आपका UPI लाइट खाता सेट हो जाने के बाद, आप एक ही टैप के साथ भुगतान कर सकते हैं।

एक बार यूपीआई लाइट वॉलेट लोड हो जाने के बाद यूजर तुरंत और आसानी से 200 रुपये के मूल्य तक के लेन-देन को पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा यूपीआई लाइट दिन में दो बार अधिकतम 2,000 रुपये जोड़ने में सक्षम बनाता है। यानी कि आप पूरे दिन में 4,000 रुपये तक जोड़ सकते है। यूपीआई लाइट यूजर्स को ट्रान्जेक्शन की सीमा से प्रतिबंधित किए बिना छोटे अमाइंट के साथ कई यूपीआई भुगतान जल्दी से करने में सक्षम बनाता है। इसके साथ ही यह कम मूल्य के ट्रान्जेक्शन को कोर बैंकिंग से दूर रखता है। यह यूजर को सहज भुगतान अनुभव देता है और इस तरह के लेनदेन केवल Paytm बैलेंस और हिस्ट्री सेक्शन में दिखाई देंगे। पेटीएम का कहना है कि UPI के माध्यम से 50% से अधिक लेनदेन 200 के मूल्य से कम के हैं। पेटीएम के भीतर यूपीआई लाइट की यह शुरूआत लेनदेन की सफलता दर को बढ़ाएगी, जिससे उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार होगा।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।