ईद मुबारक पर देखिए दुनिया की खूबसूरत मस्जिदें

0
52

कोरोना वायरस के चलते इस बार ईद की रौनक फीकी हो गयी।  इस बार सोशल डिस्टेंसिंग की मजबूरी में ज्यादातर लोग घरों में ही ईद मना रहे हैं। दुनिया भर में इबादत के लिए तमाम खूबसूरत मस्जिदें बनाई गई हैं. ईद के मौके पर इनका दीदार करना जरूरी है।

नूर अस्थाना मस्जिद (कजाकिस्तान)-
कजाकिस्तान की नूर अस्थाना मस्जिद का निर्माण साल 2008 में हुआ था। इस मस्जिद को बनाने में कांच का काफी इस्तेमाल किया गया है, जो इसे और भी ज्यादा खूबसूरत बनाता है। मस्जिद का रंग सुनहरा है. यह सेंट्रल एशिया की सबसे बड़ी मस्जिद है।

शेख जैयद ग्रैंड मस्जिद (आबु धाबी)-
शेख जैयद आबू धाबी (यूएई) की सबसे बड़ी मस्जिद है। मस्जिद का गुंबद इसे ज्यादा आकर्षक बनाता है। मस्जिद में कुल 82 गुंबद है। इस मस्जिद को बनाने में 600 मिलियन डॉलर खर्च किए गए थे। साल 2007 में बनी इस मस्जिद को बनने में 11 साल लगे थे।

सुल्तान अहमद मस्जिद (इस्तानबुल)-

इस्तानबुल की इस मस्जिद को ब्लू मस्जिद भी कहा जाता है। इस मस्जिद का इतिहास काफी पुराना है। मस्जिद को ऑटोमन एंपायर खिलाफत उस्मानिया के दौर में 1609 में बनाया गया था। मस्जिद के गुंबदों में नीले रंग की टाइल्स लगी हुई हैं, इसी वजह से इसे ब्लू मस्जिद कहा जाता है।
बादशाही मस्जिद (लाहौर)-
बादशाही मस्जिद पाकिस्तान के लाहौर में स्थित है। इस मस्जिद को 1673 में मुगल सम्राट औरंगजेब ने बनवाया था। यह मस्जिद मुगल काल के सौंदर्य और भव्यता का प्रत्यक्ष प्रमाण है। पाकिस्तान की इस दूसरी सबसे बड़ी मस्जिद में एक साथ 55000 हजार लोग नमाज अदा कर सकते हैं।
मस्जिद-ए-नबवी (सऊदी अरब)-
मस्जिद-ए-नबवी यह मस्जिद सऊदी अरब के शहर मदीना में है। इस मस्जिद को दुनिया की सबसे खूबसूरत मस्जिदों में गिना जाता है। इस मस्जिद में 10 लाख लोग एक साथ नमाज पढ़ सकते हैं।
(साभार – आजतक)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

sixteen + three =