उच्च माध्यमिक परीक्षा में रिकॉर्ड प्रदर्शन, 90.13 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल

 कोलकाता :  उच्च माध्यमिक परीक्षा के  नतीजे घोषित कर दिये गये हैं। उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद की अध्यक्ष महुआ दास ने संवाददाता सम्मेलन में नतीजों  की घोषणा की। इस बार रिकॉर्ड 90.13% परीक्षार्थी पास हुए हैं। छात्रों का पास प्रतिशत 90.44 और छात्राओं का पास प्रतिशत भी 90% से ज्यादा लेकिन छात्रों से थोड़ा कम रहा। इस बार नंबर 1 पर रहने वाले परीक्षार्थी ने 500 में से 499 (99.8%) नंबर प्राप्त किया है। विद्यार्थियों को मार्कशीट 31 जुलाई को परिषद के 52 वितरण केंद्रों से स्कूलों को दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि कोविड-19 संक्रमण के प्रसार की वजह से इस साल उच्च माध्यमिक की पूरी परीक्षा संचालित नहीं हो पायी थी। ऐसे में रिजल्ट की घोषणा तो हुई लेकिन इस बार कोई मेधा सूची जारी नहीं की गयी।गौरतलब है कि गत 12 मार्च से उच्च माध्यमिक की परीक्षा शुरु हुई थी लेकिन इसी महीने में कोरोना की वजह से देशभर में लॉकडाउन कर दिया गया था। इसकी वजह से 23, 25, 27 मार्च की परीक्षा नहीं हो पाई थी।

कोरोना संकट व लॉकडाउन के कारण इस वर्ष 3 दिन की कुल 14 विषयों की परीक्षा नहीं हो पाई थी। इसके कारण इस बार जिन विषयों की परीक्षा हुई थी उनमें जिस विषय में सर्वोच्च नंबर मिला था वही नंबर रद्द हुई परीक्षा के बदले दिया गया। इस साल रिकॉर्ड 90.13 फीसद विद्यार्थी पास हुए हैं जो पिछले साल उत्तीर्ण 86.29 फीसद की तुलना में करीब 4 फीसद अधिक है। पश्चिम बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन की अध्यक्ष महुआ दास ने परीक्षा परिणाम जारी करते हुए कहा कि 12वीं बोर्ड के इतिहास में इस बार सबसे बेहतर रिजल्ट है।

सर्वर ठप, परेशान रहे परीक्षार्थी

रिजल्ट जारी होने के तुरंत बाद ही सर्वर डाउन हो गया और विद्यार्थी अपना परीक्षा परिणाम जानने के लिए विभिन्न वेबसाइटों के चक्कर काटते रहे। वेबसाइट पर “उच्च माध्यमिक का रिजल्ट” लिंक पर क्लिक करने पर ‘आवश्यक कार्यों के कारण वेबसाइट पर रिजल्ट जारी नहीं किया जा रहा है’, यह जानकारी दी जा रही थी। परीक्षा परिणाम जानने को लेकर हर विद्यार्थी के मन में एक अलग ही कौतूहल होता है। ऐसे में रिजल्ट की जानकारी देने वाले सर्वर के डाउन होने से विद्यार्थी काफी परेशान हुए। हालांकि देर शाम वेबसाइट का सर्वर सही से काम करने लगा था और विद्यार्थी अपना रिजल्ट भी देख पा रहे थे।

(साभार – नयी आवाज डॉट कॉम)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।