एक्सएलआरआई सामर्थ्य ने आयोजित किया ‘रिफलेक्शन्स- 2020’

0
41

जमशेदपुर : एक्सएलआरआई के विद्यार्थियों द्वारा संचालित छात्र संस्था सामर्थ्य ने ऑनलाइन वार्षिक सम्मेलन ‘रिफलेक्शन्स 2020’ आयोजित किया। आयोजन “मानसिक स्वास्थ्य और महामारी: इसके निहितार्थ और सामना करने के तरीके पर केंद्रित था।”
‘रिफलेक्शन्स 2020’ ने मानसिक स्वास्थ्य के महत्व पर जोर दिया, विशेष रूप से इन चुनौतीपूर्ण समय में विद्यार्थियों, शिक्षकों और अभिभावकों के बीच को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर चर्चा की। इन मुद्दों में सामाजिक सम्पर्क, स्वास्थ्य और पढ़ाई में प्रदर्शन जैसे मुद्दे शामिल थे।
इस आयोजन में जमशेदपुर के तीन अलग-अलग स्कूलों. दयानन्द पब्लिक स्कूल, डीएवी पब्लिक स्कूल और तारापोर स्कूल के 150 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया। स्कूल के छात्रों ने भावनाओं को बेहतर ढंग से समझने और इस महामारी के नकारात्मक प्रभावों से लड़ने और मानसिक कल्याण सुनिश्चित करने के लिए अच्छे मानसिक स्वास्थ्य की आदतों को प्रोत्साहित करने के लिए परिचयात्मक गतिविधियों ने भाग लिया।
सत्र के दौरान स्कूली बच्चों से पूछे जाने वाले कुछ सामान्य प्रश्न थे, “मैं हमेशा स्कूल में अच्छा करने के बारे में चिंतित हूं? मैं शैक्षणिक दबाव का सामना कैसे करूं? मैं अपनी भावनाओं और भावनाओं को कैसे पहचानूं और काम करूं?”
मानसिक स्वास्थ्य के बारे में मिथकों को समाप्त करने के लिए, एक परिचर्चामूलक प्रश्नोत्तरी सत्र आयोजित किया गया था।
बच्चों को विषय के बारे में अपने विचार साझा करने में सहज बनाने के लिए कई आकर्षक गतिविधियाँ आयोजित की गईं। एक्सएलआरआई- जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट की एक मनोचिकित्सक डॉ। पूजा मोहंती ने सम्मेलन बतौर अतिथि वक्ता विचार रखे और मानसिक स्वास्थ्य के महत्व पर प्रकाश डाला।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × 3 =