एक ही रात में पांडवों ने बनाया था यह मंदिर

महाराष्ट्र में मुंबई के पास स्थित अंबरनाथ मंदिर की। यह मंदिर शहर के अंबरनाथ शहर में स्थित है। इसे अंबरेश्वर के नाम से भी जाना जाता है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है।

मंदिर में एक शिलालेख मौजूद है जिसमें लिखा है कि यह मंदिर 1060 ईं में राजा मांबाणि द्वारा बनाया गया था। इसे पांडवकालीन मंदिर भी कहा जाता है। इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि इस जैसा मंदिर पूरे विश्व में नहीं है। मान्यता है कि इस मंदिर के पास कई ऐसे नैसर्गिक चमत्कार हैं जिसके चलते इसकी मान्यता बढ़ जाती है। आइए जानते हैं इस मंदिर के बारे में –

इस मंदिर में एक अद्वितीय स्थापत्य कला शामिल है। यह मंदिर 11वीं शताब्दी में बनाया गया था। इस मंदिर के बाहर दो नंदी बैल बने हुए हैं। मंदिर के बाहर इसके प्रवेश द्वार पर तीन मुखमंडप हैं। यहां एक सभामंडप मौजूद है जिसकी 9 सीढ़ियों के नीचे गर्भगृह स्थित है। मंदिर की मुख्य शिवलिंग त्रैमस्ति की है। इनके घुटने पर एक नारी है जो शिव-पार्वती के रूप को दर्शाती है। इसके शीर्ष भाग पर शिवजी नृत्य मुद्रा में नजर आते हैं।

इस मंदिर की वास्तुकला बेहद शानदार है। इसे देखने देश-विदेश से कई लोग आते हैं। मंदिर की बाहर की दीवारें शिव जी के अनेक रूपों से सुसज्जित हैं। यहां पर गणेश, कार्तिकेय, चंडिका आदि देवी-देवताओं की मू्र्तियां भी मौजूद हैं। साथ ही देवी दुर्गा की मूर्ति भी सुसज्जित है। मां दुर्गा को असुरों का नाश करते हुए भी दिखाया गया है।

ऐसा कहा जाता है कि एक अज्ञातवास के दौरान कुछ वर्ष पांडवों ने अंबरनाथ में बिताए थे। इस दौरान उन्होंने विशाल पत्थरों से एक ही रात में मंदिर का निर्माण किया था। लेकिन पांडवों का पीछा लगातार कौरव कर रहे थे फिर भय के चलते उन्हें यह स्थान छोड़कर जाना पड़ा।

(साभार – दैनिक जागरण)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।