एमसीसीआई में भारत – चीन व्यापार पर चर्चा

0
22

कोलकाता । मर्चेन्ट्स चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एमसीसीआई) द्वारा हाल ही में भारत एवं चीन के व्यापारिक सम्बन्धों पर एक परिचयात्मक सत्र आयोजित किया गया। चीन के इकोनॉमिक एवं कर्मशियल कौंसुल झांग होंग्जी इस अवसर पर उपस्थित थे। अपने वक्तव्य में उन्होंने कहा कि भारत – चीन का व्यापार 2021 में 125.6 बिलियन डॉलर का रहा और इसमें 42.3 प्रतिशत की वृद्धि रही। उन्होंने चीनी उत्पादों की गुणवत्ता को सराहते हुए वर्तमान समय को भारत के विकास का सर्वश्रेष्ठ दौर बताया। उन्होंने पड़ोसी देशों से व्यापारिक सम्बन्ध मजबूत करने का परामर्श दिया। एमसीसीआई के अध्यक्ष ऋषभ कोठारी ने अपने स्वागत भाषण में पश्चिम बंगाल में चीन की साझेदारी में चल रहे दुर्गापुर की एरोट्रोपिलस परियोजना की चर्चा की। धन्यवाद एमसीसीआई के उपाध्यक्ष नमित बाजोरिया ने दिया।


एमसीसीआई में स्टार्टअप और उद्यमिता के मनोविज्ञान पर परिचर्चा
कोलकाता । एमसीसीआई में स्टार्टअप और उद्यमिता के मनोविज्ञान पर परिचर्चा आयोजित की गयी। परिचर्चा को ओलम इंटरनेशनल लिमिटेड के प्रबन्ध निदेशक एवं सीएचआरओ जयदीप बोस ने कहा कि उद्यमी के पास दूरदृष्टि, प्रेरणा, रणनीतिक विचार और रणनीति का क्रियान्वयन होना चाहिए। काफी हद तक, उद्यमी के लिए मूल्य महत्वपूर्ण हैं और व्यावसायिक पारिस्थितिकी तंत्र के साथ मूल्यों पर विचार किया जाना चाहिए।
इंस्टीट्यूट ऑफ साइक्रेटरी के आरएमओ एवं क्लिनिकल ट्यूटर वरिष्ठ मनोचिकित्सक सुबीर हाजरा चौधरी ने कहा कि व्यापार पारिस्थितिकी तंत्र में एक आदर्श बदलाव आया है। उद्यमिता को उद्यम पूंजी पारिस्थितिकी तंत्र में स्थानांतरित कर दिया गया है।
सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी बासव दासगुप्ता ने सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार दोनों नए उद्यम के लिए बहुत से सुविधाजनक व्यावसायिक समर्थन के साथ आए हैं। एफएमसीजी, ऑटोमोबाइल, ई-कॉमर्स आदि जैसे क्षेत्रों में आगे बढ़ने के बड़े अवसर हैं। नए उद्यमी को संरचनात्मक के अलावा असंरचित गतिविधियों पर ध्यान देना चाहिए। व्यवसाय में मूल्य उद्यमी के लिए सफलता की दृष्टि से महत्वपूर्ण है।
एमसीसीआई की स्टार्टअप एवं स्किल डेवलपमेंट काउंसिल के अध्यक्ष स्मरजीत मित्रा ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने कहा कि एमसीसीआई स्टार्ट अप कम्युनिटी और भावी उद्यमियों को मेंटरिंग और हैंड होल्डिंग सेवाओं का विस्तार करने के लिए जल्द ही एमसीसीआई स्टार्ट अप हेल्प डेस्क के साथ आएगा।

 

Previous articleशिक्षक दिवस पर विशेष : डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को प्रणाम
Next articleद हेरिटेज अकादमी में आयोजित हुआ कर्न्वजेंस 2022
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

17 + two =