एसी मैकेनिक के बेटे ने ठुकराया 6 लाख का ऑफर, सीईटी में बटोरे 99.78 पर्सेन्टाइल

अहमदाबाद । भारतीय प्रबंधन संस्थानों में प्रवेश के लिए ली जाने वाली परीक्षा केट में 99.78 पर्सेंटाइल के साथ टॉपर्स में शामिल रजीन मंसूरी ने 6 लाख रुपये की नौकरी का ऑफर ठुकरा दिया। अहमदाबाद के एसी मैकेनिक के बेटे रजीन मंसूरी को इंजीनियरिंग की पढाई के बाद 6 लाख रुपये का सालाना पैकेज मिला था। पहली बार में केट परीक्षा में 96.20 फीसदी अंक के साथ आईआईएम उदयपुर में प्रवेश मिल रहा था, लेकिन उसने फिर से खुद को आजमाया और अब वह हार्वर्ड, स्‍टेनफोर्ड की तरह नामी संसथान आईआईएम कोलकाता में प्रवेश पाने में सफल रहा।
लक्ष्य पर रहे ध्यान
मन में दृढ़ता और एकाग्रचित्त होकर अपने लक्ष्‍य को पाने का प्रयास करते रहें तो कुछ भी असंभव नहीं है। अहमदाबाद के एयर कंडीशनर मैकेनिक इरफान मंसूरी के बेटे रजीन ने कॉमन एंट्रेंस एक्‍जाम केट में 99.78 पर्सेंटाइल हासिल कर खुद को साबित कर दिखाया है।
2021 में हुई केट परीक्षा में उसने 96.20 पर्सेंटाइल हासिल किए लेकिन उसने अपने पसंद के प्रबंधन संस्‍थान में प्रवेश लेने के लिए एक बार फिर मेहतन का रास्‍ता अपनाया। इस बार उसे आईआईएम बेंगलुरु व आईआईएम कोलकाता में प्रवेश के ऑफर मिला और उसने कोलकाता को चुना।
रजीन को आईआईएम अहमदाबाद में प्रवेश नहीं मिलने का मलाल अभी भी है। उसे आशा थी कि आईआईएम अहमदाबाद में एडमिशन मिल जाता तो अपने परिवार के करीब रहता। आईआईएम-सी में प्रबंधन से जुड़ी जानकारी सीखने के लिए उसने बेंगलुरु को छोड़कर कोलकाता संस्‍थान को चुना।
आईआईएम कोलकाता संस्‍थान की फीस 27 लाख रुपये है लेकिन वह स्‍कॉलरशिप को भविष्‍य के लिए सुरक्षित रख शिक्षा लोन के जरिए अपनी पढ़ाई करना चाहता है। रजीन ने बताया कि शेठ सी एन विध्‍यालय से स्‍कूली पढाई के बाद उसने अहमदाबाद विश्‍वविध्‍यालय से मई 2022 में ही इंजीनियरिंग की पढाई पूरी की।
सालाना 6 लाख रुपये की नौकरी मिल रही थी लेकिन उसने प्रबंधन संस्‍थान में पढ़ने का मन बनाया। वह बताता है कि पिता की मासिक आय 25 हजार रुपये है। परिवार की आर्थिक स्थिति अच्‍छी नहीं है। उसका परिवार अहमदाबाद के पालड़ी इलाके में रहता है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।