ओरिएंटेशन 2020 में भाग लिया भवानीपुर कॉलेज के विद्यार्थियों ने

0
133
 प्रो. दिलीप शाह ओरिएंटेशन 2020 में वक्तव्य देते हुए 

कोलकाता : विद्यार्थियों की प्रतिभा को केवल डिग्री से नहीं तौला जा सकता, उसे मंच मिलना भी जरूरी है , यदि मंच कॉलेज में मिल जाय तो छात्र या छात्रा को बाहर से कुछ सीखने की जरूरत ही नहीं है। भवानीपुर कॉलेज में फर्स्ट सेमेस्टर के विद्यार्थियों के ओरिएंटेशन 2020 कार्यक्रम को ऑन-लाइन प्रस्तुत किया गया जो यू-ट्यूब के दो भाग में विभक्त है। तीन वर्षों की शिक्षा के दौरान ग्रेजुएट होकर निकलने वाले छात्रों के व्यक्तित्व को विकसित करने के लिए डिग्री के पाठ्यक्रम के साथ साथ में कई अन्य कैरियर संबंधित विषयों को सिखाया जाता है। सन् 1966 में स्थापित भवानीपुर कॉलेज कोलकाता महानगर के महत्वपूर्ण शिक्षा केंद्र के साथ-साथ व्यक्तित्व विकास और अपने कैरियर को विकसित करने के लिए अपना एक विशेष स्थान रखता  है। कॉलेज के डीन प्रो. दिलीप शाह ने फर्स्ट सेमेस्टर के नए दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों का कॉलेज में स्वागत किया और  कॉलेज में अकादमिक शिक्षा से इतर चलने वाले लगभग 17 से अधिक कलेक्टिव विषयों की चर्चा की। प्रो. शाह ने बताया कि इंटरप्रिनरशिप किसी डिग्री से सरोकार नहीं रखती, इसे किसी भी स्ट्रीम के विद्यार्थी सीख सकते हैं। ये डिग्री के साथ भविष्य के लिए कैरियर ओरिएंटेड कोर्सेज हैं। इसे बीए बीएससी बीकॉम बीबीए के सभी विद्यार्थी प्राप्त कर सकते हैं। ओरिएंटेशन सेशन अकादमिक सत्र नहीं है, यह मूल्यों और व्यक्तित्व विकास के साथ साथ कैरियर ओरिएंटेड है।यू-ट्यूब में इसको दो दिनों में पंद्रह हजार लोगों द्वारा देखा गया जो कॉलेज के लिए गौरव की बात है।
17 से अधिक कलेक्टिव हैं जिसका उद्देश्य है सीखना, पढ़ना, नेतृत्व और स्वावलंबन की सीख देना । कॉमर्स में कैरियर के लिए कौन-सा विषय लेना है, कब और कैसे लेना है, विदेश में कैरियर के क्या अॉब्शन हैं आदि विषयों को बताने के लिए विशेषज्ञों की फैकल्टी टीम है। वर्किंग विथ जीएसटी, कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन, फाइनेंशियल प्लानिंग, कॉमर्स प्लस, डेटा एनालिटिक, गूगल ट्रेनर, स्टार्ट अप ट्रेनिंग आदि के विषय में विद्यार्थियों को कॉलेज में ही शिक्षा देने का प्रावधान है।इन सभी की जानकारी फैकल्टी सदस्यों ने अपने वीडियो द्वारा दी।
सभी कलेक्टिव के एक वर्ष में लगभग 200 से अधिक इवेंट्स होते हैं जिसमें क्रिसेंडो (संगीत), फ्लेम (नृत्य), एसेम्बली आॉफ नेशन, इन एक्ट (थियेटर), बुलीस आइज (स्टॉक मार्केट) आर्ट इन मी (क्राफ्ट वर्क) आदि विभिन्न कलेक्टिव के विद्यार्थियों द्वारा संयोजन किया जाता हैं। प्रो. शाह ने विद्यार्थियों को अपनी सहज और प्रभावशाली भाषा में विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ साथ कैरियर बनाने से संबंधित जानकारी दी जो वर्तमान समय की मांग है। ये विद्यार्थी के एटीट्यूड पर निर्भर करता है कि वे कौन से रंग का चुनाव करते हैं किस दिशा और क्षेत्र का चयन करते हैं।
यू- ट्यूब के एक भाग में बीए बीबीए और बीएससी के विद्यार्थियों के लिए है वहीं दूसरे भाग में बीकॉम के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रमों का प्रदर्शन किया गया।
सबसे अधिक महत्वपूर्ण है भवानीपुर कॉलेज का प्लेसमेंट सेल जो पांच सालों से बड़ी कंपनियों द्वारा विद्यार्थियों का प्लेसमेंट करवा रहा है जिसमें देश की प्रमुख कंपनियां आटीसी, टाटा इंडिगो आदि अनेक कंपनियां आती हैं। इस सेल की संयोजक प्रो. मीनाक्षी चतुर्वेदी हैं।  डीन आफिस में इसका रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है।
आर्ट एंड मी , एआन, बुल्स आइज, क्रीसेंडो, ईको इन एक्ट, एक्सप्रेशन, फैशन, फ्लेम, एनसीसी, एन एस एस, फिनोमिनन, क्विजार्ड, सेतु, उत्सव, वॉक्स पोप्यूली, नैक्सस, टीडेक्स आदि अनेक ग्रुपों में से विद्यार्थियों को अपनी प्रतिभा के आधार पर मंच प्रदान किए जाते हैं जो   प्रतिभाशाली छात्रों को निखारने का अवसर देते हैं।
डीन प्रो. शाह ने प्रश्नोत्तर सेशन में चैट बॉक्स में आए प्रश्नों के उत्तर दिए। फैकल्टी विवेक पटवारी ने विद्यार्थियों के प्रश्न जैसे क्या इन कलेक्टिव के लिए किसी प्रकार की फीस है?प्रो शाह ने कहा कि कॉलेज सभी खर्च  वहन करता है बशर्ते कोई क्लास लेते हैं तो उसके वाजिब शुल्क लगते हैं। वहीं एक कलेक्टिव वाले दूसरे कलेक्टिव में भी जा सकते हैं। लिंक ऑन-लाइन दी गई है जिसमें वे अपने विषय का चुनाव भर सकते हैं।
एनसीसी(जल थल और वायुसेना), एन एस एस और स्पोर्ट्स के अलावा पारंपरिक त्योहार जैसे धमाल, फागुन, सरस्वती पूजा, पंद्रह अगस्त, 26 जनवरी, शिक्षक दिवस, प्रेमचंद जयंती, पुस्तकों पर चर्चा आदि अनेक कार्यक्रम किए जाते हैं।
इंडस्ट्रीयल विजिट के साथ साथ विद्यार्थियों का मनोरंजन भी होता है। ओरिएंटेशन 2020 कार्यक्रम में सभी नये विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम की जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

11 + 19 =