ओला ला रहा है नया इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलेगी 100 किमी

देश की अग्रणी कैब प्रदाता कंपनी ओला दोपहिया बाजार में उतरने की पूरी तैयारी कर चुकी है। कंपनी जल्द ही घरेलू बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने जा रही है। हाल ही में इस स्कूटर को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस स्कूटर को अगले कुछ महीनों में बिक्री के लिए पेश किया जा सकता है।

बता दें कि, ओला ने पिछले साल ही नीदरलैंड की इलेक्ट्रिक स्कूटर ब्रांड ईटरगो का अधिग्रहण किया है। कंपनी एटर्गो के तकनीक और फीचर्स का इस्तेमाल अपने आने वाली स्कूटर में करेगी। हालांकि टेस्टिंग के दौरान जो स्कूटर स्पॉट किया गया है वो पूरी तरह कैमोफ्लेज (कवर) था, लेकिन बावजूद इसके इस स्कूटर के डिजाइन और फीचर्स से जुड़ी कुछ बातें सामने आई हैं। जहाँ तक इटेरगो ब्रांड की बात है तो इसका ऐप स्कूटर अपने सेग्मेंट में खासा मशहूर है और इसके कई अवार्ड भी अपने नाम किए हैं। ये स्कूटर 240 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है और महज 3.9 सेकेंड में ही 45 किलोमीटर प्रतिघंटा का रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इसमें 50 लीटर की क्षमता का स्टोरेज स्पेस भी दिया गया है।

ऑटोकार में छपी रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय बाजार में पेश किए जाने वाले मॉडल की अधिकत स्पीड 100 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी और ये स्कूटर 100 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज दे सकती है। अभी इस स्कूटर के बारे में ज्यादा जानकारी हाथ नहीं लगी है, लेकिन इस स्कूटर में स्वैपेबल (निकाले जाने वाले) Li-ion बैटरी का प्रयोग किया जा सकता है। Ola ने हाल ही में घोषणा की थी कि उसने तमिलनाडु राज्य सरकार के साथ एक समझौते (MoU) पर हस्ताक्षर किया है। कंपनी राज्य में दुनिया की सबसे बड़ी स्कूटर फैक्ट्री लगाने जा रही है। जानकारी के अनुसार ओला इस फैक्ट्री के निर्माण में तकरीबन 2,400 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इस फैक्ट्री की वार्षिक उत्पादन क्षमता 20 लाख यूनिट्स होगी। इस फैक्ट्री से 10,000 लोगों को नौकरी मिलने की संभावना है। कंपनी का कहना है कि यह फैक्ट्री न केवल रोजगार के अवसर प्रदान करेगी बल्कि इससे देश के तकनीकी क्षेत्र को भी बल मिलेगा।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।