कम डिटर्जेंट में वॉशिंग मशीन में चमकाएं कपड़े

कपड़े धोना पहले जितना मुश्किल काम नहीं रहा। कपड़े धोने के लिए आजकल ज्‍यादातर लोगों के पास वाशिंग मशीन होती है जिससे ये काम बस कुछ ही समय में आसानी से हो जाता है लेकिन बाजार में ऐसी कई ऑटोमेटिक मशीनें हैं। वॉशिंग मशीन चाहे ऑटोमैट‍िक हो या सेमी-ऑटो, इनके इस्तेमाल करने के कुछ नियम होते हैं । इनका ध्यान नहीं रखने पर कई बार वॉशिंग मशीन में कपड़े फट जाते हैं और कई अच्छे कपड़ो की रंगत भी गायब हो जाती है। सही जानकारी नहीं होने की वजह से हमें लगता है कि वॉशिंग मशीन में कपड़े अच्‍छे साफ नहीं होते हैं। यहां दिए गए कुछ आसान टिप्स की मदद से आप कपड़ों को अच्छे से साफ कर लेंगे –
1. कपड़े धोने से पहले उनको अलग-अलग श्रेणियों में बांट लें। ज्यादा गंदे कपड़ों को अगल कर लें और कम गंदे कपड़ों को अलग कर लें।
2. इसी तरह नए कपड़ों को अलग रखें और पुराने कपड़ों को अलग कर लें। इनमें कुछ भारी कपड़े होते हैं उनको अलग रख लें और हल्के कपड़ों को अलग कर लें।
3. कभी भी कपड़ों में सीधा सर्फ नहीं डालना चाहिए। पहले मशीन में पानी और सर्फ डालकर थोड़ी देर छोड़ दें फिर उसमें कपड़े डालें। कपड़े धोते समय ध्‍यान रखें कि कपड़ों की ज‍िप और हुक बंद हो।
4. कपड़े धोते वक्त पानी और ड‍िटर्जेंट पाउडर की मात्रा का ख्याल रखें। कम पानी में ज्यादा ड‍िटर्जेंट पाउडर से कपड़े खराब हो जाते हैं।
5. ड्रायर का इस्तेमाल हमें कम से कम करना चाहिए और कोशिश करें कि कपड़ों को धूप में ही सुखाएं. इससे कपड़े चमकदार बने रहते हैं।
6. वॉशिंग मशीन में नए कपड़े डालते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि कहीं वो रंग तो नहीं छोड़ रहा है। अगर कोई कपड़ा रंग छोड़ रहा है तो उसे वॉशिंग मशीन में नहीं डालना चाहिए।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।