काम के बोझ तले सबसे ज्यादा दबे हुए हैं कोलकाता वाले

कोलकाता : कोलकाता के लोग काम के बोझ तले सबसे ज्यादा दबे हुए हैं, जिसकी वजह से वे अपने परिवार को पर्याप्त समय नहीं दे पा रहे। एक संस्था की ओर से देश के 13 शहरों के नागरिकों के मानसिक स्वास्थ्य पर किए गए सर्वेक्षण में यह तथ्य सामने आया है। सर्वेक्षण रिपोर्ट के मुताबिक कोलकाता के लोगों पर मानसिक दबाव क्रमशः बढ़ रहा है। कोलकाता के 65 फीसद लोग काम के दबाव के कारण अपने परिवार को पर्याप्त समय नहीं दे पा रहे और पेशे की प्रकृति की वजह से 59 फीसद लोग अपने शौक को पूरा नहीं कर पा रहे। इनमें मुख्य रूप से इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तेमाल शामिल है। कोलकाता के 62 फीसद लोगों को महसूस हो रहा है कि व्यस्तता के कारण उनके पार्टनर उन्हें समय नहीं दे पा रहे अथवा वे देना ही नहीं चाहते। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि कोलकाता के 66 फीसद लोग काम के दबाव के कारण अपने शरीर की न्यूनतम देखभाल भी नहीं कर पा रहे। उनके लिए जिम, फिटनेस सेंटर अथवा योगासन केंद्र जाने के लिए समय निकालना मुश्किल हो रहा है।
वहीं 43 फीसद लोग पेशागत व्यस्तता के कारण अपने बच्चों के लिए समय नहीं निकाल पा रहे। वहीं राष्ट्रीय स्तर पर देखें तो तकरीबन 56.5 फीसद लोगों का मानना है कि काम के दबाव के कारण वे अपना शौक पूरा करने में असमर्थ हैं जबकि 72 फीसद लोगों का मानना है कि मोबाइल फोन का इस्तेमाल बढ़ने के कारण उनके पार्टनर उन्हें कम समय दे रहे हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।