केंद्रीय विद्यालय में पहली कक्षा में दाखिले के लिए 20 जुलाई से करें ऑनलाइन आवेदन

0
97

नयी दिल्ली : केंद्रीय विद्यालय के 1168 स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2020-21 में पहली कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन 20 जुलाई से किए जा सकेंगे। आवेदन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन विंडो 7 अगस्त शाम सात बजे बंद हो जाएगी। इस बार ऑनलाइन आवेदन के लिए विशेष मोबाइल एप भी तैयार किया गया है।
केंद्रीय विद्यालय की पहली कक्षा में इस बार संशोधित दाखिला नियमों के आधार पर केंद्र सरकार के तय आरक्षण व दाखिला नियमों के तहत सीट मिलेगी। पहली बार 27 फीसदी सीट ओबीसी छात्रों के लिए आरक्षित रहेंगी।
अब कोई भी सिफारिश या जान-पहचान के नाम पर दाखिला नहीं करवा पाएगा। क्योंकि स्कूल प्रशासन को अब बताना होगा कि सीटों का बंटवारा कैसे किया गया। मेरिट और आरक्षण के तहत सीट मिलेगी। हालांकि सांसदों व एचआरडी मंत्री का कोटा जारी रहेगा। यह कुल सीटों से अलग होगा।
इस तरह होगा सीटों का बंटवारा
एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक पहली कक्षा में इस बार कुल सीटों में आरटीई 15 फीसदी (10 सीट), एससी 15 फीसदी (छह सीट), एसटी 7.5 फीसदी (तीन सीट) , ओबीसी 27 फीसदी (11 सीट) और दिव्यांगजनों के लिए तीन फीसदी सीट आरक्षित रहेंगी।
प्रति सेक्शन 40 सीट निर्धारित हैं। इसके बाद प्रति सेक्शन पांच सीट कोटे की रहेंगी। इसके अलावा डिफेंस (तीनों सेनाओं), शहीद परिवार, एक्सआर्मी, केंद्रीय कर्मचारी, एचआरडी, केवी, केंद्र सरकार के विदेश में कार्यरत कर्मी या अधिकारी, नेशनल अवार्ड, रिसर्च क्षेत्रों में कार्यरत कर्मियों के बच्चों के लिए सीट आरक्षित हैं।
पहली कक्षा में दाखिला प्रवेश परीक्षा की बजाय ड्रा के आधार पर मेरिट व आरक्षण के तहत होगा। स्कूलों को अब पहली कक्षा से लेकर अन्य कक्षाओं में दाखिला सीट की जानकारी ऑनलाइन शेयर करनी अनिवार्य रहेगी।
पाँच से आठ किलोमीटर दूर हो घर
प्रमुख शहरों और शहरी इलाकों में घर से स्कूल की दूरी पांच किलोमीटर के अंदर होनी चाहिए। इसके अलावा अन्य परिस्थितियों में यह आठ किलोमीटर भी हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

10 − eight =