केदारनाथ में स्वचालित मौसम केंद्र स्थापित

0
72

रुद्रप्रयाग । केदारनाथ में हर समय मौसम से जुड़ी सटीक जानकारी पाने के लिए रूद्रप्रयाग जिला प्रशासन ने भारतीय प्रोद्यौगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर के वैज्ञानिकों की मदद से हिमालयी धाम में स्वचालित मौसम केंद्र (स्टेशन) स्थापित किया है।

इस मौसम केंद्र से केदारनाथ के पल-पल बदलते मौसम की जानकारी प्रशासन के साथ ही भगवान शिव के धाम आने वाले तीर्थ यात्रियों को भी आसानी से उपलब्ध होगी। आईआईटी कानपुर के प्रो. इंद्रसेन ने रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन के अनुरोध पर यह प्रणाली केदारनाथ में स्थापित की है।

रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी ने बताया कि केदारनाथ धाम में मौसम प्रणाली लगने से वहां पुनर्निर्माण, यात्रा संचालन और हेलीकॉप्टर सेवा का संचालन भी और बेहतर तरीके से होगा। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही केदारनाथ धाम में दर्शन करने के लिए आने वाले तीर्थ यात्रियों को भी मौसम की जानकारी समय से मिलेगी और वे अपनी यात्रा सुगमता के साथ कर सकेंगे।

Previous articleईपीएफओ की केंद्रीय प्रणाली की तैयारी, एक साथ मिलेगी 73 लाख पेंशनभोगियों को पेंशन
Next articleजानिए अशोक स्तम्भ की कहानी
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × 3 =