मुख्यता बनाने के लिए अपने वेबसाइट को उसके अनुकूल कैसे बनाएं?

0
152
संध्या सुतोदिया

रास्ते आसान हो जाते हैं. जब कोई राह बताने वाला हो…और यह तभी होगा जब कोई ऐसा मंच अथवा माध्यम हो…जब परामर्श सही जगह पर और सही समय पर पहुँचे। शुभजिता का प्रयास हमेशा से ही ऐसी सकारात्मकता को आगे ले जाना रहा है तो हम कर रहे हैं एक नये स्तम्भ की शुरुआत विशेषज्ञ परामर्श..। इसके तहत अलग – अलग क्षेत्रों के विशेषज्ञों के परामर्श आपके लिए लाने का प्रयास रहेगा। शुभ सृजन सम्पर्क में पंजीकरण करवाने वाले विशेषज्ञों को आप तक पहुँचाया जायेगा और हमारा प्रयास इससे भी आगे होगा।  व्यवसाय के प्रसार के लिए एक ठोस रणनीति जरूरी है औऱ जरूरी है सही तरीके से उपलब्ध संसाधनों के माध्यम से व्यवसाय का प्रचार। यह हर तरीके के पेशेवर क्षेत्र में कारगर है, किसी भी स्टार्टअप, व्यवसाय या संस्थान के सिए जरूरी है। तुरिया कम्युनिकेशन एलएलपी की सह संस्थापक, संध्या सुतोदिया  बता रही हैं ऐसे ही अवसर के बारे  में।अगर आपके पास कोई प्रश्न हों, अपने प्रश्न आप हमारे सोशल मीडिया पेज पर भी भेज सकते हैं या शुभजिता को टैग करके अपनी बात कह सकते हैं –

आज के इस अत्यंत चुनौतीपूर्ण मार्केट में, अपने व्यापार के विस्तार के लिए वेबसाइट एक आवश्यक उपकरण है। हालांकि, बहुत सारे मुख्य लक्ष्य पूरा करने में वेबसाइट विफल हो जाते हैं जैसे कि मुख्यता हासिल करना। मार्केटिंग की दुनिया में, अक्सर कहा जाता है कि आपकी मुख्यता उतनी ही अच्छी होगी जितनी उनको उत्पन्न करने वाली वेबसाइट अच्छी होगी। इसलिए, अभी के इस घड़ी में मुख्यता बनाने के लिए अच्छी वेबसाइट का होना अति-आवश्यक है।इससे पहले कि हम मुख्यता बनाने के लिए  वेबसाइट को अनुकूल बनाने की बात पर आएं, उससे पहले मुख्यता बनाने के तरीके की बात करते हैं।

* मुख्यता बनाना क्या है?
मुख्यता बनाना अपने लक्षित दर्शकों में जागरूकता बढ़ाने का एक तरीका है; विषय वस्तु की सहायता से ही लक्षित दर्शक किसी प्रस्ताव का लाभ उठाएंगे। जब उपयोगकर्ता आपके वेबसाइट पर ब्लॉग पढ़ने आएंगे, और फिर ‘कॉल टू एक्शन’ बटन दबाएंगे, फिर अपनी जानकारी लैंडिंग पेज के फॉर्म पर डालते हैं तो वे आपके लक्ष्य बन जाते हैं।हालांकि अपने वेबसाइट को मुख्यता बनाने के अनुकूल बनाना इतना आसान नहीं है; जितना आसान है ‘क्लिक हेयर’ के बटन को अपने होमपेज पर लगाना और मुख्यता हासिल करना है। यहां तक कि यह एक रणनीतिक तरीका है जिसका उपयोग मार्केटर्स और डिजाइनर करते हैं। यह है कुछ कदम जिन्हें उठाने से आप अपने साइट को मुख्यता हासिल करने के अनुकूल बना सकते हैं। :-

1. अपने विषय वस्तु को अनुकूल बनाएं:– पहला कदम है विषय वस्तु को अनुकूल बनाना जिससे आप अपने लक्षित दर्शकों से जुड़ सकेंगे। विषय वस्तु किसी भी रूप में हो सकती है जैसे कि ब्लॉग, सोशल मीडिया पोस्ट, एक ईमेल, जी आई एफ, यूट्यूब, वीडियो या अन्य तरीके- लेकिन यह समान होना चाहिए, इससे आपका लक्ष्य दर्शकों में मूल्य बढ़ेगा और आपकी वेबसाइट सर्च इंजन से भी जुड़ा होना चाहिए।

2. अपने कॉल को कार्य अनुकूल बनाएं:– कॉल को कार्य अनुकूल बनाना आवश्यक है, ताकि आप अपने वेबसाइट अंगतूको को उनके कांटेक्ट की जानकारी प्रदान करने के लिए राजी कर सके। अंगतूको को आकर्षित करने के लिए आपकी वेबसाइट पर समान और कुछ लोकप्रिय शब्दों एवं वाक्यांशों जैसे कि ‘ मुफ्त’, ‘परीक्षण’, ‘उपयोग’, ‘अनन्य’, ‘डाउनलोड’ और ‘सीमित समय प्रस्ताव’ का उपयोग कर सकते हैं। आपको अपने कल्पना में रंग भरने होंगे।

3. अपने व्यापार को प्रस्तावों के अनुकूल बनाएं:- अगर आपकी वेबसाइट आगंतुकों के किसी प्रस्ताव से जुड़ जाए, तू भी वह आपके वेबसाइट से नहीं जुड़ेंगे। इसके अलावा अगर आप यह भी सोचते हैं कि उनको उनके यात्रा के हर कदम पर क्या मिलता है, इस सोच पर अमल होने पर ही आपको मुख्यता हासिल होगी।

4. अपने लैंडिंग पेज को अनुकूल बनाएं:– इस बात का निश्चय पहले ही करना आवश्यक है कि आपके वेबसाइट की लैंडिंग पेज होगी या नहीं। अगर आप अपने आगंतुकों कि सिर्फ नाम और ईमेल एड्रेस से अधिक जानकारी लेना चाहते हैं तो लैंडिंग पेज बनाना लाभदायक होगा। हालांकि, आपको अंगतुको को पाने के लिए इन तरीकों को अपनाना चाहिए- ‘कॉल टू एक्शन’ बटन दबाएं, जिससे एक फॉर्म सामने नजर आएगी और वह अपनी जानकारी एक ही पेज के प्रस्ताव देखकर दे सकेंगे। आपके लैंडिंग पेज में आपके अंगतुको के लिए आपके प्रस्ताव के सारांश होने चाहिए और उस कॉपी के अच्छे परिणाम के लिए उस अनुकूल हो, यह सुनिश्चित करना चाहिए।

* अंतिम विचार:-
अगर आप अब भी समझ नहीं पाए कि मुख्यता बनाने के लिए अपनी वेबसाइट को उसके अनुकूल कैसे बनाएं तो आज ही हमसे संपर्क करें। तुरिया कम्युनिकेशंस एलएलपी कि हमारी दल और अधिक रणनीतिक चीजें सीखने में आपकी मदद करेगा की कैसे वेबसाइट ट्रेफिक बढ़ाएं और मुख्यता बढ़ाने के लिए नए संचार के रास्ता खोलने में आपकी मदद करेगा।

लेखिका तुरिया कम्युनिकेशन एलएलपी की सह संस्थापक हैं

सम्पर्क-  फोन: +91 89815-92855 /  9748964480

ई मेल : sandhya@ turiyacommunications.com sutodia.sandhya@gmail.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eighteen − 3 =