कोयम्बटूर में ट्रांसजेंडर के एक समुह ने शुरू किया ‘कोवाई ट्रांस किचन’

0
260

कोयम्बटूर : तमिलनाडु के कोयम्बटूर में ट्रांसजेंडर्स के एक समूह ने कोविड -19 लॉकडाउन के कारण उनके जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने के बाद एक बार फिर रोजगार पाने की राह पर अपने कदम बढ़ाए हैं। उन्होंने 32 सीटों वाले रेस्तरां की शुरुआत की है जिसे ‘कोवाई ट्रांस किचन’ नाम दिया है।
पिछले कुछ महीनों में लॉकडाउन की वजह से ट्रांसजेंडर ने कई मुश्किलों का सामना किया है। ऐसे कई ट्रांसजेंडर्स हैं जिनके लिए दो वक्त की रोटी-रोजी चला पाना भी कठिन है। इन हालातों से उबरने के लिए ट्रांसजेंडर द्वारा की गई इस पहल की तारीफ हो रही है।
कोयंबटूर ट्रांसजेंडर एसोसिएशन की हेड संगीता के अनुसार, हम अब दूसरे रेस्तरां को खोलने की योजना बना रहे हैं। हमारे समुदाय के लिए ये बहुत जरूरी है कि वे भीख मांगना बंद करें और आत्मनिर्भरता के रास्ते अपनाएं।

संगीता ने ये भी बताया कि किस तरह तमाम मुश्किलों के बाद वे इस रेस्तरां की शुरुआत कर पाईं। उनकी कहानी समाज में लॉकडाउन की वजह से बेरोजगार हुए सभी लोगों को प्रेरित करेगी।
इस हफ्ते कोयंबटूर के वेंकटस्वामी रोड़ पर इस रेस्तरां की शुरुआत हुई है। इस शहर में रहने वाले राजन एक समाज सेवी हैं। उन्होंने बताया कि ”मैंने पिछले हफ्ते देखा था कि यहां कुछ ट्रांसजेंडर्स मिलकर एक रेस्तराँ शुरू कर रहे हैं। मैं उनके इस काम को देखकर बहुत खुश हुआ। इस रेस्टोरेंट के जरिये वे अपनी ही तरह के अन्य ट्रांसजेंडर्स को रोजगार के अवसर भी उपलब्ध करा रहे हैं”।
कोयंबटूर में रहने वाले मर्सी का कहना है – ”मैं आमतौर पर तमिलनाडु और दक्षिण भारत के अलग-अलग शहरों की यात्रा करता हूं। मुझे खाने का बहुत शौक है। कोवाई ट्रांस किचन का खाना बहुत स्वादिष्ट है। ये बहुत अच्छा व्यवसाय है”।

(साभार – दैनिक भास्कर)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

11 − two =