कोरोनावायरस लॉकडाउन में जोमैटो और स्विगी ने की पहल, 80 शहरों में पहुँचाएगा राशन

0
90

नयी दिल्ली : ऑनलाइन फूड प्लेटफॉर्म जोमैटो (Zomato) और स्विगी (Swiggy) से अब आप सिर्फ खाना ही नहीं बल्कि ग्रॉसरी का सामान भी ऑर्डर सकेंगे। जोमैटो ने घोषणा की है कि उसने देशभर में 80 से अधिक शहरों में किराने का सामान पहुँचाना शुरू कर दिया है ताकि लोगों को कोरोनावायरस लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुएं मिलती रहें। इसके लिए कंपनी ने एक नया फीचर- जोमैटो मार्केट लॉन्च किया है। जोमैटो यूजर्स होमस्क्रीन पर उपलब्ध जोमैटो मार्केट सेक्शन में जाकर अपने ऐप के जरिए ग्रोसरी डिलीवरी का लाभ उठा सकते हैं। किराने की डिलीवरी के अलावा, जोमैटो ने जोमैटो गोल्ड की सदस्यता को भी बिना किसी शुल्क के दो महीने तक आगे बढ़ा दिया है।
जोमैटो भारत के 80 शहरों में पहुँचाएगा राशन
कंपनी के सीईओ और संस्थापक दीपिंदर गोयल ने अपे ब्लॉग के जरिए बताया है, ”हमने जरूरी सामानों की आपूर्ति में मदद करने के लिए पूरे भारत में 80 से ज्यादा शहरों में किराने की डिलीवरी शुरू कर दी है। जरूरी सामान को लेकर किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं हो इसके लिए कंपनी हर संभव प्रयास करेगी।’ इसके लिए कंपनी विभिन्न स्थानीय किराना स्टोर, एफएमसीजी कंपनियों और विभिन्न स्टार्टअप के साथ साझेदारी की है।
डेयरी उत्पादों की भी डिलीवरी
बता दें कि जोमैटो कई राज्यों में ग्रोसरी के साथ डेयरी प्रोडक्ट्स की भी होम डिलीवरी की सुविधा दे रही है। इसके लिए फिरोजपुर में जिला प्रशासन ने जोमैटो का टॉयअप शहर के बड़े ग्रोसरी स्टोर्स व डेयरियों के साथ करवा दिया है। अब कंपनी की तरफ से जरूरी वस्तुओं की होम डिलीवरी मुहैया करवाई जाएगी और कंपनी के होम डिलीवरी सिस्टम के साथ जुड़ने वाले स्टोर्स का विवरण भी कंपनी के मोबाइल एप पर अपडेट कर दिया गया है।
स्विगी ने भी शुरू कर दी आश्वयक वस्तुओं की होम डिलीवरी
जोमैटो की तरह ही, प्रतिस्पर्धी ऐप स्विगी ने भी अपने ग्राहकों के लिए किराने की डिलीवरी शुरू कर है। कंपनी के पास फरवरी 2019 से ही किराने का सामान और अन्य आवश्यक घरेलू सामान पहुंचाने के लिए स्विगी स्टोर्स उपलब्ध हैं। महामारी के कारण लोगों को घर से बाहन ना निकलने में मदद करने के लिए शॉपक्लूज़ और पेटीएम ने भी अपने प्लेटफार्मों के माध्यम से किराने का सामान डिलिवर करना शुरू कर दिया है।
ऑनलाइन ऑर्डर में 70 फीसदी की गिरावट आई है
बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए पूरे देशभर में 21 दिनों का लॉकडाउन जारी है। जरूरी सामानों को छोड़ दिया जाए, तो सारे व्यापार बंद हो चुके हैं। ऐसे में अब इस महामारी का असर जोमैटो और स्विगी जैसी ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनियों के व्यापार में भारी गिरावट दर्ज की गई है। लॉकडाउन के चलते लोगों ने ऑनलाइन फूड ऑर्डर करना कम कर दिया है। इसके चलते पिछले दस दिनों में जोमैटो और स्विगी को मिलने वाले ऑन-लाइन ऑर्डर में 70 फीसदी की गिरावट देखने को मिला है। लॉकडाउन से पहले इन कंपनियों को रोज 25 लाख ऑर्डर मिलते थे।

(साभार – दैनिक भास्कर)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

fourteen − one =