कोरोना काल : भारतीय खेल रहे हैं लूडो, कैरम और शतरंज जैसे खेल, बोर्ड गेम्स की बिक्री में रिकाॅर्ड उछाल

0
62

नयी दिल्ली. देशव्यापी लाॅकडाउन अपने तीसरे चरण को पूरा करने वाली है। एक माह से ज्यादा समय हो गया है जब लोग कामकाज छोड़ अपने घरों में बंद हैं। इस लॉकडाउन के दौरान लोग अपना वक्त काटने के लिए तरह-तरह के काम कर रहे हैं। ज्यादातर लोग ऑनलाइन गेमिंग और बोर्ड गेम्स के जरिए टाइम पास कर रहे हैं। इनमें सबसे ज्यादा बोर्ड गेम्स जैसे कि लूडो, शतरंज और कैरम खेल रहे हैं। यही वजह है कि भारत में लाॅकडाउन के दौरान बोर्ड गेम्स की सेल में भारी बढ़ोतरी देखी गई है। बिग बाजार, स्नैपडील और पेटीएम मॉल के मुताबिक, सरकार द्वारा इस महीने के शुरू में कुछ बाजारों में गैर-जरूरी वस्तुओं की बिक्री की अनुमति देने के बाद बोर्ड गेम की सेल में भारी वृद्धि दर्ज की गई है। जानकारों की मानें तो बोर्ड गेम्स की बिक्री में लाॅकडाउन से पहले इतनी तेजी कभी नहीं थी।

ऑनलाइन गेमिंग ऐप्स की माँग बढ़ी
लाॅकडाउन में इनडोर गेम लूडो, शतरंज के अलावा लैपटॉप और मोबाइल पर ऑनलाइन गेम लोगों की खास पसंद बन गए हैं। क्या बच्चे, क्या युवा और क्या वृद्ध। लॉकडाउन का टाइम पास करने के लिए ऑनलाइन गेम पर सभी जुटे पड़े हैं। ट्रैकर ऐप एनी के अनुसार, लॉकडाउन के दौरान टाॅप डाउनलोडिंग ऐप की लिस्ट में लूडो और कैरम ऐप है। लूडो ओर कैरम सबसे ज्यादा खेले जाने वाले बोर्ड गेम्स में से भी एक है। हर वर्ग के लोग इसे डाउनलोड कर रहे हैं।

बोर्ड गेम्स की बिक्री में तीन गुना इजाफा
पेटीएम माॅल के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट श्रीनिवास मोथे ने कहा है कि इससमय ज्यादातर लोग अपने परिवार के साथ समय बिता रहे हैं जिसके चलते बोर्ड गेम्स की मांग बढ़ी है। यह डिमांड सबसे ज्यादा ग्रीन और ऑरेंज जोन में है। लाॅकडाउन के दौरान लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखकर हाइपरमार्केट चेन बिग बाजार के कुल 25-स्टोर चालू है। संचालित होने वाले सभी स्टोर्स में बोर्ड गेम के स्टॉक खत्म हो गए हैं। अधिकारियों ने कहा कि अप्रैल में लूडो की 20,000 यूनिट्स और कैरम बोर्ड की 3,000 से अधिक यूनिट्स की बिक्री हुई है। वहीं, अमेजन इंडिया के स्पोकपर्सन के मुताबिक, लूडो, कैरम बोर्ड, शतरंज के अलावा स्मार्टविटी, माइनक्राफ्ट और लेगो की ऑनलाइन खरीदारी में बढ़ोतरी हुई है। स्नैपडील ने कहा कि लॉकडाउन में बोर्ड गेम्स की बिक्री तीन गुना ज्यादा बढ़ी है। मई के पहले सप्ताह में इस बोर्ड गेम्स को 2.5 गुना ज्यादा आर्डर मिले हैं। सरकार द्वारा गैर-आवश्यक वस्तुओं की बिक्री पर रोक लगाने के बाद, गेमिंग ऐप्स के डाउनलोड में वृद्धि देखी गई। ऐप एनी डेटा के अनुसार, 25 मार्च से 3 मई की अवधि में गेम ऐप्स का डाउनलोड 197 मिलियन तक बढ़ा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

seventeen + one =