कोलकाता में खुला एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट 

0
103

कोलकाता । कार्यक्रम प्रबन्धन यानी इवेंट मैनेजमेंट जिसे उत्साह और रोमांच से भरपूर माना जाता है। यह एक कमाल का फील्ड है। इसमें  सृजन है, ग्लैमर है, कार्यक्रम स्थल का प्रबन्धन है और रोमांच है। यह नये समय का कार्यक्षेत्र है और सोशल मीडिया के युग में इसकी चमक और बढ़ गयी है। बड़े कार्यक्रम आयोजन प्रबन्धक यानी इवेंट मैनेजमेंट कम्पनियाँ सम्भाल रही हैं यानी तेजी से बढ़ रहे इस क्षेत्र में एक सफल पेशेवर के लिए बहुत अधिक अवसर हैं।

जब आप इवेंट मैनेजमेंट और एक्सपेरिमेंटल मार्केटिंग में अपना करियर बनाना चुनते हैं तो यह आपको रोमांचक और अविस्मरणीय घटनाओं की अवधारणा बनाने और परिभाषित करने और लागू करने का अवसर देता है। इवेंट मैनेजमेंट सेवा क्षेत्र में एक तेजी से बढ़ता उद्योग है। 2019 में भारतीय संगठित कार्यक्रम खंड में 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई और अगले कुछ वर्षों में इसके पैमाने और महत्व में वृद्धि जारी रहने की उम्मीद है। एआईईएम जो इवेंट मैनेजरों द्वारा चलाया जाता है, उद्योग-प्रासंगिक, नौकरी-उन्मुख प्रशिक्षण और एक अनुभवात्मक-स्थानांतरण दृष्टिकोण के साथ मीडिया और मनोरंजन व्यवसाय की विकसित वैश्विक परिप्रेक्ष्य के साथ प्रशिक्षण प्रदान करता है। इस कड़ी में एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट महानगर कोलकाता में नयी शुरुआत के लिए तैयार है।

इस अवसर पर एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट के सह-संस्थापक विकास बजाज ने कहा कि हमारा दृष्टिकोण है कि हम पेशेवर क्षेत्र में अधिकतम उत्कृष्टता के लिए प्रयास करें। उन्होंने कहा कि हमारा संस्थान प्लेसमेंट पर बहुत जोर देता है। उद्योग में विभिन्न वर्गों के एक जटिल और विश्वसनीय नेटवर्क के कारण, एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट एक ऐसा संस्थान है जिसने बाजार में महत्वपूर्ण कंपनियों के साथ मजबूत व्यावसायिक संबंध स्थापित किए हैं। यह स्वस्थ पेशेवर संबंधों और अग्रणी कंपनियों के साथ संबंधों की ओर ले जाता है जो पूर्ण प्रदर्शन और प्रासंगिक कार्य अनुभव के साथ जीवन भर नौकरी के अवसर प्रदान करते हैं।

बारहवीं के बाद एक अच्छे कॅरियर की चाह रखने वाले युवाओं के लिए संस्थान में  स्नातक और स्नातकोत्तर इवेन्ट मैनेजमेंट में शानदार मौके हैं। आप इवेन्ट प्लानर, वेडिंग प्लानर, बर्थडे प्लानर, सरप्राइज प्लानर, प्रोडक्शन प्लानर, ले आउट प्लानर या प्रोडक्शन मैनेजर, हॉस्पिटैलिटी मैनेजर. स्पेशल इफेक्ट प्लानर, वेडिंद स्टाइलिस्ट के रूप में काम कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त कॉरपोरेट,. पेड इन्टर्नशिप, फ्रीलांसिंग कर सकते हैं और साथ ही उद्यमी भी बन सकते हैं। एक अच्छे इवेन्ट मैनजर के लिए भाषा के साथ सम्पर्क एवं परिस्थिति प्रबन्धन की क्षमता का होना आवश्यक है। संस्थान की ओर से 11 महीने, 6 महीने और 3 महीने के डिप्लोमा कोर्स उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

Previous articleखुशहाल समाज ही खुशहाल विश्व का निर्माण कर सकता है
Next articleशाम रूमानी हो गई एक शाम गजलों के नाम कार्यक्रम में
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 × 1 =