कोविद- 19 में युवाओं की चुनौतियों पर भवानीपुर कॉलेज और आईसीएआई की पैनल वार्ता

0
91

कोलकाता : भवानीपुर एडूकेशन सोसायटी कॉलेज और द इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया की सहभागिता से ऑनलाइन पैनल वार्ता का आयोजन किया गया जिसमें प्रतिष्ठित सीए, सीएस और कॉर्पोरेट उद्योग जगत के विशिष्ट लोगों ने अपने मूल्यवान विचारों से विद्यार्थियों को अवगत कराया। “कोविद 19 के दौर में युवाओं के लिए अवसर और डर” विषय को केंद्र में रखते हुए रोजगार के अवसर, उद्योगों की स्थिति, बड़े बड़े फर्मों, बैंकिंग सेक्टर की स्थिति, आने वाली आर्थिक मंदी से किस प्रकार निपटना होगा, कॉर्पोरेट और जमीनी स्तर पर हो रही बाधाओं, संरचनात्मक संसाधनों की कमी और उद्योग करने में कानूनी कठिनाइयां आदि विभिन्न पहलुओं पर पैनल वार्ता में वक्ताओं ने अपने विचार व्यक्त किए। विशिष्ट अतिथियों में सीएम ए बलविंदर सिंह, अध्यक्ष डॉ. डी. पी. नंदी (वरिष्ठ डायरेक्टर कॉस्ट एकाउंटेंट्स इंस्टीट्यूट)प्रमुख वक्ताओं में सीएस अशोक पारीक (डायरेक्टर श्रेयी ग्रुप), नीहार वासा (पीडब्ल्यूसी), शौभिक राय (फेडरल बैंक), प्रो. दिलीप शाह(डीन भवानीपुर एडूकेशन सोसायटी कॉलेज) रहे।भर्ती को लेकर कोविद 19 के समय लॉक डाउन से आर्थिक मंदी की भयावह स्थितियां बन गयी हैं जिससे सभी उद्योग धंधों में डर का वातावरण व्याप्त है। भारत में ही नहीं, पूरे विश्व में कर्मचारियों की छंटनी और बेरोजगारों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। आने वाली पीढ़ी को नये सिरे से उद्योगों को विकसित करने के लिए सोचना होगा।
बी.कॉम के 153 विद्यार्थियों ने इस वेबिनार में भाग लिया। वर्तमान समय में” घर से ऑफिस कार्य प्रणाली” पर चर्चा की गयी जो आनेवाले समय में पदाभिलाषियों के लिए महत्त्वपूर्ण चुनौती है। वक्ताओं ने कहा कि अब स्नातक स्तर से ही अब व्यवसाय और कार्यों के लिए सोचने का समय है। अपने कौशल और व्यावहारिक यानी प्रैक्टिकल ज्ञान पर बल देने की आवश्यकता है। वर्तमान में उपयोगी सीखने के प्लेटफार्म पर अपने व्यक्तित्व और कम्युनिकेशन कौशल के द्वारा अवसर तलाशना होगा। ज्यादा से ज्यादा ज्ञान के तत्वों को अर्जन करने पर जोर देना होगा। समय की माँग के अनुसार आज के युवाओं को नये सिरे से विभिन्न क्षेत्रों में प्रबन्धन यानी मैनेजमेंट की शिक्षा देने के लिए भवानीपुर कॉलेज ने नयी पहल की है और इस महामारी के विकट स्थिति में हर संभव प्रयास कर विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया।
वेबिनार के संचालक सीएस मोहित शॉ ने सभी प्रमुख वक्ताओं के विचारों को संक्षेप में बताते हुए कोविद से आए संकट से उबरने के विषय में बताया। प्रो. दिलीप शाह ने विद्यार्थियों को उत्पादकता और योजनाओं के अनुसार कॅरियर बनाने की सलाह दी। सीए विवेक पटवारी ने वेबिनार की सफलता के लिए द इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया और भवानीपुर कॉलेज के विद्यार्थियों और डीन ऑफिस के इस आयोजन पर धन्यवाद ज्ञापित किया। इस कार्यक्रम की जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 × two =