क्रिकेट की दुनिया का जगमगाता सितारा हैं ‘रन मशीन’ मिताली राज

0
12

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार से ज्यादा रन बनाने वाली इकलौती महिला क्रिकेटर हैं
भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कैप्टन मिताली राज समेत देश का मान बढ़ाने वाले 11 खिलाड़ियों को इस साल खेल रत्न दिया जाएगा। राष्ट्रीय खेल पुरस्कार कमेटी ने 11 खिलाड़ियों का नाम साल 2021 के मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार के लिए प्रस्तावित किया है। इनमें पांच पैरा एथलीट्स भी शामिल हैं। पहली बार एक साल में खेल रत्न के लिए सबसे ज्यादा खिलाड़ियों को चुना गया है और मिताली राज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार से ज्यादा रन बनाने वाली इकलौती महिला क्रिकेटर हैं।
रन मशीन कही जाने वाली मिताली राज ने बीते सितंबर में उस वक्त इतिहास रचा, जब उन्होंने फर्स्‍ट क्‍लास, वनडे, टेस्ट और टी-20 समेत क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को मिलाकर अपने कॅरियर में 20 हजार से ज्यादा रन बना लिए। इस आंकड़े में मिताली के बनाए घरेलू क्रिकेट के करीब 10 हजार रन और इंटरनेशनल क्रिकेट में 318 मैचों के 10,400 रन शामिल हैं।
दुनिया की पहली ऐसी क्रिकेटर, जिसने हासिल किया रनों का ऐसा मुकाम
इस साल सितंबर में ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम के खिलाफ पहले वनडे में 107 गेंदों में 61 रन की पारी खेलकर मिताली 20 हजार रनों के मुकाम तक पहुंचने वाली दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर भी बनीं। उन्हें चुनौती देने वाली महिला क्रिकेटर उनके आसपास भी नहीं हैं। उन्होंने क्रिकेट में 50 ओवरों वाले वर्ल्ड कप में भारत की अगुआई की। दोनों ही बार महिला टीम फाइनल में पहुंची थी।
वनडे में सर्वाधिक रिकॉर्ड, 218 मैच खेले, जो सबसे ज्यादा
मिताली राज के वनडे में रिकॉर्ड ही रिकॉर्ड हैं। वह सबसे ज्यादा 218 वनडे खेलने वाली दुनिया की इकलौती खिलाड़ी हैं। वनडे में सबसे ज्‍यादा 7663 रन बनाने का रिकॉर्ड भी उनके नाम है। सबसे ज्‍यादा 59 अर्द्धशतक उनके नाम हैं। वह लगातार 7 अर्द्धशतक लगाने वाली इकलौती बल्‍लेबाज हैं। मिताली के नाम 7 शतक हैं और वनडे क्रिकेट में नंबर वन रैंकिंग के साथ दुनिया की शीर्ष बल्लेबाज हैं।
टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर
मिताली टेस्‍ट क्रिकेट में 214 रन बनाकर दोहरा शतक जड़ने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर हैं। टेस्‍ट में 1 शतक जड़ने वाली वह दूसरी भारतीय क्रिकेटर हैं। भारत के लिए 10 टेस्‍ट खेलकर मिताली पूर्व क्रिकेटर शुभांगी कुलकर्णी (19 मैच) के बाद दूसरे स्‍थान पर हैं। इसके अलावा टेस्‍ट में 663 रन बनाकर मिताली राज दूसरे नंबर पर हैं। शुभांगी 700 रनों के साथ नंबर वन हैं।
टी-20 में भी सबसे ज्यादा रन बनाने वाली देश की पहली और दुनिया की 7वीं महिला
मिताली ने सबसे पहले रेलवे के लिए क्रिकेट खेलना शुरू किया था। 1999 में वह वनडे नेशनल टीम में शामिल की गयीं और आयरलैंड के खिलाफ डेब्‍यू मैच में शतक (114) ठोककर तहलका मचा दिया था। टी-20 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाली मिताली राज का इस फॉर्मेट में भी कोई सानी नहीं है। सबसे ज्‍यादा 2457 रन बनाने वाली वह भारत की पहली और दुनिया की सातवीं क्रिकेटर हैं। टी20 अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में वह सबसे ज्‍यादा 17 अर्धशतक लगाने वाली भारत की पहली और दुनिया की तीसरी बल्‍लेबाज हैं। 242 से ज्‍यादा चौके लगाकर वह भारत की पहली और दुनिया की छठी बल्‍लेबाज हैं।
(साभार – दैनिक भास्कर)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

8 + 3 =