गणतंत्र दिवस दिवस समारोह में भाग लेंगे भवानीपुर कॉलेज के एयर और सेना के एनसीसी विद्यार्थी

0
34

देंगे प्रधानमंत्री को गॉर्ड ऑफ ऑनर 

कोलकाता : भवानीपुर एजूकेशन सोसाइटी कॉलेज की एनसीसी टीम के विद्यार्थी कैडट राज तिवारी, कैडट शिवनाथ सोमवंशी और कैडट अंजलि कुमारी का चयन दिल्ली में 26 जनवरी 2022 में होने वाले गणतंत्र दिवस की परेड में हुआ है। जहाँ वे भारत के प्रधानमंत्री को गॉर्ड ऑफ ऑनर देगें।
पश्चिम बंगाल और सिक्किम निदेशालय इंटरग्रुप प्रतियोगिता (आईजीसी कल्याणी) – 2021 में
एनसीसी का सबसे प्रतिष्ठित शिविर गणतंत्र दिवस शिविर है, जो 26 जनवरी दिल्ली के लिए आयोजित किया जाता है । आरडीसी के लिए इस चयन प्रक्रिया में लगभग 4 महीने लगते हैं, जिसमें एनसीसी के कैडट पूरे समय कठोर अभ्यास करते है, इतना ही नहीं इसमें केडेट की चयन प्रक्रिया में कई मानदंड होते हैं जिसमें ऊंँचाई सहित कई मानदंड हैं -उनके वजन, अनुपात, नेतृत्व गुण, असर, सामान्य बुद्धि स्तर आदि विभिन्न क्रियाएँ देखी जाती है जो चयन प्रक्रिया के दौरान जांँचे जाते हैं।
आरडीसी 2022 के लिए, भवानीपुर कॉलेज के – एयर और आर्मी विंग के कैडेट्स ने इसके लिए अभ्यास किया।
जुलाई माह से इकाई स्तर, समूह स्तर एवं निदेशालय स्तर चयन आदित्य और अरित्रिका के मार्गदर्शन में हुआ, जिन्होंने स्वयं आरडीसी में भाग लिया था क्रमशः वर्ष 2018 और 2017में।
पूर्णतः समर्पण और कड़ी मेहनत के साथ कैडेट अंडर ऑफिसर गौरव शशि शर्मा, कैडट राज तिवारी, कैडट अंजलि कुमारी, कैडट सबिहा नूर और कैडट शिवनाश सोमवंशी ने आईजीसी कल्याणी के लिए क्वालीफाई किया है। अब उनके लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं पश्चिम बंगाल और सिक्किम निदेशालय की टुकड़ी में चयन जो कि आरडीसी दिल्ली, 2022 में हमारे राज्य का प्रतिनिधित्व करते हैं। कैडट राज तिवारी, कैडट शिवनाथ सोमवंशी और कैडट अंजलि कुमारी का चयन प्रधानमंत्री को सलामी देने के लिए चयनित किया गया है। सीडीटी अंजलि कुमारी महिला एयर विंग 29.10.2021 को सर्वश्रेष्ठ ड्रिल के लिए चुनी गयी। कैडट सबीना नूर बेस्ट कैडट और कैडट अंडर ऑफिसर गौरव शशि शर्मा राष्ट्रीय स्तर पर स्केटिंग चैम्पियनशिप 2013 में चयनित हुए जिन्होंने डांस इवेंट 30.10. 2021 में द्वितीय स्थान प्राप्त किया।
कल्याणी एनसीसी ग्रुप कमांडर वारंट ऑफिसर अभिषेक कुमार सिंह, जिन्होंने आरडीसी 2021 में ड्रील में भाग लिया था और बेस्ट कैडट प्रतियोगिता में एनसीसी अकादमी कल्याणी में जूनियर को प्रशिक्षण देने के लिए रखा गया जो उनके लिए महत्वपूर्ण उपलब्धि रही। भवानीपुर कॉलेज की एनसीसी समन्वयक प्रो मीनाक्षी चतुर्वेदी और डीन प्रो दिलीप शाह तथा मैनेजमेंट के पदाधिकारियों ने सभी चयनित कैडट को बधाई और शुभकामनाएं दी। यह जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × 5 =