गर्मियों में कीजिए पैरों की देखभाल, बनाइए खूबसूरत और मुलायम

0
8

गर्मियों में यूवी किरणों के कारण त्वचा को काफी नुकसान होता है. हानिकारक यूवी किरणों के कारण त्वचा पर टैन जमा हो जाता है. हम अपने चेहरे और हाथों को टैन से बचाने के लिए कई तरह के सौन्दर्य उत्पाद का इस्तेमाल करते हैं.
ऐसे में हम अपने पैरों को नजरअंदाज कर देते हैं. वहीं जब पैर देखते हैं तो अच्छा नहीं लगता। पैरों की देखभाल के लिए आप कई तरह के घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं –
स्क्रब से मृत त्वचा हटाएं – हर हफ्ते अपने पैरों को एक्सफोलिएट जरूर करें. ऐसा करने से पैरों पर जमा गंदगी से छुटकारा मिलेगा। ये मृत त्वचा को हटाने में मदद करेंगे। इससे आपके पैर मुलायम होंगे। आप घर के बने स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप एक चम्मच ओट्स में 1 से 3 चम्मच शहद मिलकर पैरों को स्क्रब कर सकते हैं। इससे पैरों को मुलायम बनाने में मदद मिलेगी।
प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल करें – पैरों को साफ करने के लिए प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये पैरों की मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। आप पैरों की सफाई के लिए नियमित रूप से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
पैरों को मॉइस्चराइज करें – हमारी एड़ियां बहुत ही रूखी होती हैं। चलने-फिरने के दौरान हमारी एडियों पर ज्यादा जोर पड़ता है। ऐसे में एडियों को मॉइस्चराइज करना बहुत जरूरी है। आप एड़ियों को मॉइस्चराइज करने के लिए लोशन या तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये पैरों की नमी को बनाए रखने में मदद करते हैं।
सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें – तेज धूप के कारण पैरों पर टैन जमा हो जाता है। सनस्क्रीन की जरूरत केवल हमारे चेहरे और हाथों को नहीं बल्कि पैरों को भी पड़ती है। नियमित रूप से पैरों पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें. ये आपके पैरों को टैन से बचाने में मदद करेगी।

पैरों को खुला रखें – गर्मियों में हर समय शूज पहने रहने से पैरों से दुर्गंध आने लगती है। ज्यादा टाइट जूते या चप्पल पहनने से बचें। अगर आप शूज पहनते हैं तो कोशिश करें कि इन्हें दिन में एक बार खोले। इससे आपके पैरों को थोड़ी राहत मिलेगी।

Previous articleघटती रफ्तार: भारत में कुल प्रजनन दर में लगातार हो रही कमी
Next articleF1 से F12 तक, कम्प्यूटर कीबोर्ड के शॉर्टकट्स आसान करेंगे काम
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

10 − 1 =