गुजरात में कारखाना लगायेगी सुजुकी

नयी दिल्ली । जापान की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन ने भारत में 1.26 बिलियन डॉलर के निवेश  की योजना बनाई है। इस निवेश से यहां इलेक्ट्रिक वाहनों और बैटरियों के निर्माण के लिए फैक्ट्री लगाई जाएगी।
गुजरात में लगेगी फैक्ट्री
जापान के दैनिक समाचार पत्र ‘निक्केई’ की एक खबर में इस बारे में बताया गया है। इस खबर के मुताबिक गुजरात में सुजुकी की ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट के पास ही बैटरी यूनिट स्थापित करने का प्रस्ताव है। इस नई यूनिट पर कुल लगभग 150 बिलियन येन (1.26 अरब अमेरिकी डॉलर) के निवेश का अनुमान है। इसके अलावा भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को भी बढ़ावा दिया जाएगा।
शिखर वार्ता के दौरान घोषित निवेश का हिस्सा
खबर में कहा गया है कि यह निवेश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा के बीच हुई शिखर वार्ता के दौरान घोषित जापान के कुल निवेश में शामिल है। जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा शनिवार को भारत आ गए हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।