गौरव मुंजाल, यूट्यूब वीडियो बनाकर खड़ी कर दी ₹ 25000 करोड़ की कंपनी

नयी दिल्ली । ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म अनएकेडमी दुनिया की बड़ी ईटी टेक कंपनियों में से एक है। साल 2022 में अनएकेडमी का नेटवर्थ 3.4 अरब डॉलर यानी करीब 25,000 करोड़ रुपये था। करोड़ों की कंपनी अनएकेडमी के प्लेटफॉर्म पर 50 मिलियन से अधिक यूजर्स हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इस कंपनी की नींव एक यूट्यूब चैनल पर रखी गई है। साल 2010 में गौरव मुंजाल ने अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया था। इसी यूट्यूब चैनल ने आगे चलकर अनअकैडमी कंपनी का रूप लिया। यानी 25,000 करोड़ रुपये की इस कंपनी की नींव एक यूट्यूब चैनल के बेस पर रखी गई है।
कौन हैं गौरव मुंजाल
गौरव मुंजल अनएकेडमी के सीईओ हैं। गौरव ने अपने दोस्त डॉ रोमन सैनी और हिमेश सिंह के साथ मिलकर अपने यूट्यूब चैनल को कंपनी के तौर पर डेवलप किया। गौरव इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे थे। बीटेक की पढ़ाई के दौरान ही गौरव ने अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया। इस चैनल का नाम अनएकेडमी रखा। गौरव इस यूट्यूब चैनल पर कंप्यूटर ग्राफिक्स कैसे बनाए इससे संबंधित वीडियो बनाकर अपलोड करते थे। उनके वीडियोज पर अच्छा रिस्पांस मिल रहा था। साल 2014 में उनकी मुलाकात रोमन सैनी से हुई। रोमन डॉक्टर और आईएएस अधिकारी थे। रोमन, गौरव ने मिलकर अपने यूट्यूब चैनल पर प्रतियोगी परीक्षाओं को कैसे पास करें, कैसे तैयारियां करें इससे संबंधित वीडियो बनाकर डालने लगे। उस वक्त उनके चैनल पर 24,000 सब्सक्राइबर्स थे। साल 2015 में रोमन से नौकरी छोड़ दी और अपना पूरा फोकस इस यूट्यूब चैनल पर लगा दिया। 10 दिसंबर 2015 में गौरव और रोमन ने मिलकर अपने यूट्यूब चैनल अनएकेडमी की शुरुआत कंपनी के तौर पर कर दी।

कैसे बनी देश की बड़ी कंपनी
दोनों ने अपनी नौकरी छोड़कर अपना पूरा फोकस अनएकेडमी को बड़ा करने में लगा दिया। कंपनी को बड़ा करने के लिए निवेश हासिल किया। आज उनकी कंपनी बायजू के बाद देश की सबसे बड़ी लर्निंग ऐप में से एक है। आज हजारों एक्सपर्ट और लाखों स्टूडेट्स अनएकेडमी से जुड़े हैं। अनएकेडमी के यूट्यूब चैनल और मोबाइल एप्लीकेशन, के जरिए ट्यूटोरियल वीडियो तैयार कर अपलोड किए जाते हैं। छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग क्लास दी जाती है। कंपनी के पास बड़े-बड़े निवेशक है।
1.58 करोड़ का वेतन
गौरव मुंजाल ने अनएकेडमी को देश की टॉप कंपनियों में शामिल कर दिया है। खुद गौरव मुंजाल सीरियल इंवेस्टर बन गए हैं। उन्होंने 37 कंपनियों में निवेश किया है। वो फ्लैटचैट के भी फाउंडर हैं। साल 2022 में अनअकैडमी के सीईओ के तौर पर उनकी सैलरी 1.58 करोड़ रुपये थी। आज अनएकेडमी के प्लेटफॉर्म पर 50 मिलियन से अधिक यूजर्स हैं।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।