चावल के मांड के हैं बहुत से फायदे

0
82

अक्सर लोग चावल पकने के बाद इस पानी को निकालकर फेंक देते है क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने से पानी के साथ हम चावल के सभी पौष्टिक तत्वों को भी हटा देते हैं.अगर आप यह जान जाएंगे कि चावल का पानी आपकी स्किन और हेयर के लिए कितना लाभदायक है और यह किन-किन गंभीर बीमारियों से आपको बचा सकता है तो आप कभी भी इस पानी को नहीं फेकेंगे. आइए जानें इसके फायदों के बारे में-

मांड में विटामिन बी, सी और ई की प्रचुरता है और ये सभी विटामिन शरीर की थकान को दूर करता है और शारीरिक ऊर्जा को बूस्ट करने में मदद करता है।
चावल के मांड का सेवन करने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की आशंका घट जाती है.
अगर बाल सफेद या झड़ रहे हैं तो बाल धोने के बाद जड़ों में चावल के मांड को 20 मिनट लगाकर छोड़ दें. फिर शैम्‍पू औरकंडीशनरसे धो लें।
चावल के मांड में अल्ट्रावायलट किरणों का प्रभाव कम करने वाला ओरिजेनॉल तत्व पाया जाता है इसलिए त्वचा पर इंफेक्शन हो रहा है तो चावल के मांड को चेहरे पर लगाए।
चावल का मांड फाइबर से भरपूर होता है और आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है।
मांड में पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियल गुण ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या को दूर करते हैं।
चावल का मांड वायरल बुखार में किसी दवा से कम नहीं है. गरमा-गरम मांड में हल्का सा नमक मिलाकर पी लें।इससे बुखार जल्दी खत्म होता है और शरीर को पोषण मिलता है.
चावल का मांड पीने से शरीर में खून का संचार बेहतर तरीके से होता है।
यह शरीर के तापमान को भी संतुलित रखने में अहम भूमिका निभाता है।
लोब्लड प्रेशरमें अगर नमक डालकर चावल का मांड पीते हैं तो इस समस्या से जल्द राहत मिलती है।
चावल के मांड से पाचन क्रिया बढ़िया रहती है और पेट की अपच भी खत्म हो जाती है।

 

Previous articleअरसे बाद पेटीएम के शेयरों में आई तेजी
Next articleश्री डूंगरगढ़ स्थापना दिवस समारोह में सराहा गया राजस्थानी लोकगीतों में महिलाओं का योगदान
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 × 5 =