‘छोटे शहरों में किराना दुकानों में डिजिटल माध्यम का उपयोग 3 गुना बढ़ा’

0
40

कोलकाता : देश के छोटे शहरों में किराना दुकानों में डिजिटल माध्यम का उपयोग 3 गुना बढ़ा है। फ्लिपकार्ट होलसेल ने यह जानकारी दी। फ्लिपकार्ट होलसेल और बेस्ट प्राइस कैश-एंड-कैरी संयुक्त रूप से देश में 15 लाख से अधिक सदस्यों को सेवाएं दे रहे हैं जिनमें किराना, होरेका (होटल, रेस्टोरेंट व कैफेटेरिया) तथा ओ एंड आई (दफ्तर व संस्थान) शामिल हैं। बेस्ट प्राइस कैश-एंड-कैरी ने जनवरी 2021 से जून 2021 के बीच टियर-2 और टियर-3 शहरों में ईकॉमर्स अपनाने की दर में 3 गुना वृद्धि दर्ज की है।
बेस्ट प्राइस में दिलचस्प रुझान देखने को मिले हैं, हर तीन में से एक सदस्य बैस्ट प्राइस ऐप और वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन खरीद एवं भुगतान कर रहा है। फ्लिपकार्ट होलसेल भी अपने बेस्ट प्राइस सदस्यों के बीच ईकॉमर्स के उपयोग में तेज़ी देख रहा है तथा आधे से अधिक सदस्य अब बिना किसी मदद के खुद ऑनलाइन लेनदेन करने में सक्षम हो चुके हैं।
जनवरी 2021 से जून 2021 के बीच बेस्ट प्राइस में डेयरी और ताज़ा उपज श्रेणियों में खरीददारों की तादाद में 2 गुना इज़ाफा हुआ है जिससे किसानों की आजीविका को बल मिला है। इस अवधि में स्टेशनरी आइटम और इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों का सदस्यता आधार भी दोगुना हुआ है क्योंकि अब देश की अधिकांश आबादी घर से काम कर रही है।
फ्लिपकार्ट होलसेल के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट एवं हेड आदर्श मेनन ने कहा, ’’फ्लिपकार्ट होलसेल का बुनियाद मकसद है कि टेक्नोलॉजी की मदद से भारतीय किराना कारोबारियों को समृद्ध बनाने में योगदान दिया जाए। हमारी सभी कोशिशों का लक्ष्य छोटे कारोबारियों की मदद करना है जो खरीददारी हेतु ईकॉमर्स अपनाने के मामले में सैल्फ-स्टार्टर बन कर उभरे हैं। छोटे खुदरा विक्रेता जो फ्लिपकार्ट होलसेल (जिसमें 29 बैस्ट प्राइस कैश-एंड-कैरी स्टोर शामिल हैं) से उत्पाद खरीदते हैं वे अपने उत्पाद प्राप्त करने पर कैशलैस ’डिजिटल पेमेंट ऑन डिलिवरी’ का लाभ उठा सकते हैं। पिछले महीने फ्लिपकार्ट होलसेल ने बैस्ट प्राइस ऐप के जरिए ऑर्डर करने वाले सभी बेस्ट प्राइस सदस्यों के लिए ’कैश ऑन डिलिवरी’ भुगतान सुविधा को भी शुरु किया है। इससे किराना कारोबारियों को अपनी परिचालन लागत के बेहतर प्रबंधन एवं नकदी तरलता बढ़ाने में मदद मिल रही है। वर्तमान चुनौतीपूर्ण हालात में छोटे खुदरा विक्रेताओं की कार्यशील पूंजी को ध्यान में रखते हुए फ्लिपकार्ट होलसेल ने बैंकों और फिनटैक् कंपनियों की भागीदारी में अपने सदस्यों के लिए तत्काल, अल्पकालिक, ज़मानत से मुक्त ऋण समाधान भी प्रस्तुत किया है। इसके अंतर्गत, किराना 14 दिनों का ब्याज़ मुक्त कर्ज़ प्राप्त कर सकते हैं जिसकी सीमा रु. 10,000 से लेकर रु. 25 लाख तक है; यह कर्ज़ ऐंड-टू-ऐंड डिजिटल प्रक्रिया के माध्यम से प्राप्त होता है। फ्लिपकार्ट होलसेल ग्राहकों को कई सुविधाएं मिलती हैं जैसे आसान कर्ज़ सुविधा जिससे की वे अपने नकदी प्रवाह को संभाल सकें, फ्लिपकार्ट-अश्योर्ड क्वालिटी उत्पादों की विस्तृत रेंज, सरल व सुविधाजनक ऑर्डर वापसी एवं शीघ्रता से उनकी दुकानों पर डिलिवरी, ऑर्डर ट्रैकिंग की आसान सुविधा और हर उत्पाद पर बेहतर मार्जिन।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

6 − 5 =