जन समर्थ पोर्टल पर 13 सरकारी योजना के तहत मिलेंगे ऋण, प्रक्रिया जानें

0
69

नयी दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज क्रेडिट-लिंक्ड सरकारी योजनाओं के लिए ‘जन समर्थ पोर्टल’ लॉन्च किया। इससे सरकारी स्कीम के तहत लोन लेना आसान हो जाएगा। इस पोर्टल से 13 सरकारी स्कीम के तहत लोन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। फिलहाल, चार श्रेणी के लोन के लिए आवेदन करने की सुविधा होगी। इनमें शिक्षा, कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर, कारोबार शुरुआत एवं जीवनयापन लोन शामिल हैं। लोन के आवेदन से लेकर उसकी मंजूरी तक, सब काम जन समर्थ पोर्टल से ऑनलाइन होगा। पोर्टल में आवेदक अपने लोन की स्थिति भी देख सकेंगे। आवेदक लोन नहीं मिलने पर उसकी शिकायत भी आनलाइन कर सकेंगे। इस पोर्टल पर सरकार 125 से अधिक लोन दाताओं को एक साथ लेकर आई है।
क्या है जन समर्थ पोर्टल?
जन समर्थ पोर्टल एक डिजिटल पोर्टल है, जहां 13 क्रेडिट लिंक्ड सरकारी योजनाएं मौजूद होंगी। इस पोर्टल के जरिए लोन लेने के इच्छुक व्यक्ति आसान तरीके अपनी पात्रता यानि एलिजिबिलिटी की जांच कर सकते हैं। अगर कर्ज लेने का इच्छुक लोन के लिए पात्र है तो वो पोर्टल पर अप्लाई भी कर सकता है। इसके साथ ही उसे हाथों-हाथ डिजिटली अनुमति भी मिल जाएगी। इसके साथ कोई भी आवेदक, अप्लाई करने के बाद अपने लोन के स्टेटस की जानकारी भी हासिल कर सकता है।
जन समर्थ पोर्टल से कैसे होगा आवेदन?
फिलहाल इस पोर्टल पर लोन के लिए चार श्रेणियां बनाई गई हैं। इन कैटेगरी के नाम एजुकेशन लोन, एग्री इंफ्रास्ट्रक्चर लोन, बिजनेस एक्टिविटी लोन और लिवलीहुड लोन है। हर लोन की कैटेगरी में कई योजनाएं लिस्ट की गई हैं। लाभार्थी जिस कैटेगरी के तहत लोन लेना चाहता है, उसके लिए पहले उसे इससे जुड़े कुछ सवालों के जवाब देने होंगे। इन जवाबों के जरिए लाभार्थी अपनी योग्यता की भी जांच कर सकेंगे। अगर ग्राहक लोन के लिए पात्र हैं तो उन्हें ऑनलाइन ही मंजूरी मिल जाएगी।
कौन से दस्तावेज जरूरी हैं?
लोन लेने के लिए आम तौर पर कई जरूरी दस्तावेजों की जरूरत होती है। इन दस्तावेजों में वोटर आईडी, पैन, बैंक स्टेटमेंट, आधार नंबर जैसे प्रमुख नाम शामिल हैं। आप अगर लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको इन दस्तावेजों की जानकारी देनी होगी।

आवेदन का स्टेटस कैसे पता करें
इस पोर्टल के जरिए कोई भी व्यक्ति लोन ले सकता है लेकिन उसे लोन मिलेगा या नहीं ये बात पात्रता यानि एलिजिबिलिटी के आधार पर तय की जाएगी। अगर आप पात्र हैं तो लोन मिल जाएगा। साथ ही लोन के आवेदन का स्टेटस भी आप इस पोर्टल के जरिए जान सकते हैं। आपका लोन कौन से चरण में है, इसकी जानकारी भी आपको मिल जाएगी। आवेदन करने वाला जन समर्थ पोर्टल पर लोन आवेदन का स्टेटस भी देख सकता है। इसके लिए आवेदक को रजिस्ट्रेशन की डिटेल्स भरकर साइन-इन कीजिए, इस स्टेटस को जानने के लिए डैशबोर्ड पर माई एप्लीकेशन टैब पर क्लिक करना होगा। 3 दिन में होगा समस्या का समाधान

तीन दिनों में आवेदक की शिकायत का निपटान करना होगा। जानकारों के मुताबिक, जन समर्थ पोर्टल पर आवेदक के साथ बैंक एवं लोन देने वाली विभिन्न प्रकार की छोटी-बड़ी संस्थाएं भी उपलब्ध होंगी, जो लोन के लिए आने वाले आवेदन पर अपनी मंजूरी देंगी। अभी इस पोर्टल से बैंक समेत 125 से अधिक वित्तीय संस्थाएं जुड़ चुकी हैं।

सभी स्टेक होल्डर शामिल
इस पोर्टल पर लोन से जुड़े सभी स्टेकहोल्डर को शामिल किया गया है। इनमें लाभार्थी, लोन दाता और वित्तीय संस्थान, सेंट्रल/राज्य सरकार से जुड़े मंत्रालय, नोडल एजेंसी और फैसिलिटेटर्स शामिल होंगे।

Previous articleकोलकाता का पेन हॉस्पिटल, जहाँ होता है पुरानी कलम का इलाज
Next articleआधार कार्ड आईआरसीटीसी आईडी से लिंक है तो एक महीने में 24 टिकट कर सकेंगे बुक
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 × 1 =