जम्मू-कश्मीर : शिक्षक ने विद्यार्थियों के लिए बनाया वेबसाइट और एंड्रॉइड ऐप

ऑनलाइन कक्षाओं में विद्यार्थियों के लिए होगा मददगार

2 जी इंटरनेट का इस्तेमाल कर बनाया ऐप

श्रीनगर :  कोरोना संकट के बीच पढ़ाई और स्टूडेंट्स को हो रहे नुकसान की भरपाई के लिए सभी अपने-अपने स्तर पर कोशिश कर रहे हैं। इस क्रम में स्टूडेंट्स को लाभान्वित करने के लिए, उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के उरी के सीमा क्षेत्र स्थित एक सरकारी स्कूल के शिक्षक ने स्कूल वेबसाइट के साथ-साथ एक एंड्रॉइड एप्लिकेशन भी बनाया है।
गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी नंबला स्कूल में आईटी के लेक्चरर, उरी के चंदनवारी गांव के रहने वाले एजाज शेख ने अपने स्कूल के लिए एक वेबसाइट बनाई है। इस वेबसाइट की खास बात यह है कि शेख ने वेबसाइट बनाने के लिए कश्मीर में उपलब्ध सीमित 2 जी इंटरनेट सेवाओं का उपयोग किया। इसके बाद छात्रों के लिए बनाया एक एंड्रॉइड एप्लीकेशन इसे और आसान बना रहा है।
3 महीने में तैयार हुई वेबसाइट
एजाज शेख कहते है कि “मुझे सिर्फ 15 दिन लगने चाहिए थे, लेकिन अपने स्कूल के स्टूडेंट्स और वहां के स्टाफ की बेहतरी के लिए लगभग 3 महीने लग गए।” “अन्य शिक्षकों के साथ हमने अपने स्कूल की वेबसाइट पर काम करने का फैसला किया और फिर जिसके बाद हमने अपने उच्च अधिकारियों के साथ इस पर चर्चा भी की। कोरोना के कारण जब ऑनलाइन क्लासेस शुरू हुईं, तो हमने यह भी योजना बनाई कि हम छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं कैसे शुरू करेंगे। ”

गूगल प्ले स्टोर से कर सकते हैं डाउनलोड
उन्होंने बताया कि वेबसाइट को कुछ महीने पहले बनाया गया है, लेकिन एंड्रॉइड एप्लीकेशन को अभी 8 से 10 दिन पहले लॉन्च किया गया है और इसे डाउनलोड करने के बाद स्टूडेंट्स इसका लाभ ले रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि इस ऐप के बाद अब स्टूडेंट्स को सोमवार से शनिवार तक हमसे मिलने की जरूरत नहीं है। स्कूल की वेबसाइट www.ghssnambla.in के जरिए इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, एंड्रॉइड एप्लिकेशन का नाम nambla.ourapp है, जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

(साभार – दैनिक भास्कर)

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।