जानिए इम्यूनिटी को मजबूत करने का तरीका

0
50

हमारे शरीर को बीमारियों से बचाने में हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यदि आप को स्वस्थ रहना है और कोरोना या अन्य घातक बीमारियों से स्वयं को बचाना है तो आप की इम्यूनिटी मजबूत होनी चाहिए। यदि आप की इम्यूनिटी पहले से ही कमजोर है तो इसका कारण आपका लाइफ स्टाइल है। जिसको बदल कर आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बना, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं। असल में आपका लाइफ स्टाइल आपके इम्यून सिस्टम की चाबी है। यदि आप एक हेल्दी लाइफस्टाइल में रहते हैं तो अधिकांश शारीरिक समस्याएं भी दूर रहती हैं।शायद आप को मालूम न हो कि आप की इम्यूनिटी आप के शरीर में एक बहुत ही महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसलिए हर आयु वर्ग के लिए इसको स्वस्थ व मजबूत रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है। हमारा इम्यून सिस्टम सेल्स, आर्गंस व टिश्यूज़ का एक जाल होता है जो हमें इंफेक्शन आदि से बचाता है। माना कि हर बीमारी से बचना थोड़ा असम्भव है परन्तु  कुछ  सावधानियां बरतीं जाएं और कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखा जाए तो हम सब अपनी इम्यूनिटी को मजबूत कर हर बीमारी से लड़ सकते हैं।  एक रिसर्च के मुताबिक भारत में 21 प्रतिशत लोगों की इम्यूनिटी कमजोर है। ऐसे लोगों को हृदय रोग या ब्लड शुगर की संभावना अधिक रहती है। प्रदूषण व आस पास का महौल देखते हुए यह बहुत जरूरी है कि हम अपनी सेहत का ख्याल रखे और पर्याप्त पोषण का सेवन करें।

 पर्याप्त प्रोटीन का सेवन करें 

अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने का सबसे बेहतर उपाय है पर्याप्त प्रोटीन वाली डाइट लेना। यह आप के हेल्दी शरीर की नींव है। हमारी साधारण भारतीय मील जिस में दाल, चावल, चपाती व सब्जी होती है वह हमें पर्याप्त पोषण देती है। यह सुनिश्चित करने के लिए की आप पर्याप्त पोषण ले रहे हैं, आप प्रोटीन का कोई सप्लीमेंट भी ले सकते हैं। हमेशा स्मार्ट और एक्टिव रहने के लिए व डैमेज्ड टिशू को रिपेयर करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बूस्ट करने के लिए प्रोटीन युक्त आहार बहुत जरूरी है।

फल व हरी सब्जियां खाएं 

हम ऐसे समाज में रहते हैं जिसमें जंक फूड आदि फल व सब्जियों से अधिक पसंद किया जाता है। हरी सब्जियां प्लांट बेस प्रोटीन का स्रोत होती हैं, जोकि मिनरल्स व विटामिन्स से भरपूर होती हैं। हरी व पत्तेदार सब्जियां आप के पेट के लिए भी बहुत सेहतमंद हैं और आप की इम्यूनिटी को मजबूत करतीं हैं। जैसे पालक पत्ता गोभी गाजर ब्रोकली बींस आदि। इसके अलावा वह फल जिनमें विटामिन सी होता है वह भी आप की इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं, जैसे संतरा, नींबू, नारंगी आदि। इसलिए खाने या नाश्ते में मिश्रित फल या सब्जी का सेवन करें वरना इम्यूनिटी बूस्टर रेसिपीज ट्राई करें।

प्रोबायोटिक सप्लीमेंट खाएं 

यह प्राकृतिक रूप से डेयरी पदार्थों जैसे दूध, दही व योगर्ट आदि में पाया जाता है। यह प्रोबायोटिक नाम का एक बैक्टीरिया होता है जो आपके पाचन तंत्र के लिए उपयोगी होता है। अतः अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने का यह एक बेहतरीन तरीका  है। आप के पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं ये प्रोबायोटिक्स फूड।

योग करें 

अध्ययन कहते हैं की योगा करने से भी हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इससे आप की स्ट्रेस भी कम होता है। योग एक प्राकृतिक इम्यून बूस्टर है। योग को अपने डेली रूटीन में शामिल करने से आप किसी भी प्रकार के तनाव, नींद ना आना या किसी भी शारीरिक समस्या को काफी हद तक कम कर सकते हैं। योगा पाचन तंत्र व रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है।

 तनाव कम करें 

इतना आप तनाव कम रखेंगे उतना ही आपका शरीर बीमारियों से लड़ने के लिए मजबूत होगा। शोध बताते हैं कि भारत में हर 10 लोगों में से 9 लोग तनावग्रस्त रहते है। तनाव आप के लिए कई सारी समस्याएं जैसे हृदय रोग, बीपी व डायबिटीज आदि लाता हैं। इसलिए मेडिटेशन करें। आप अपनी परिवार के साथ समय बिताएं, किताबें पढ़ें व हर रोज 30 मिनट तक प्राणायाम, शवासन, शलभासन आदि करें, ये सुस्‍ती, थकान और तनाव को दूर करते हैं।

कुछ हर्बल उत्पाद और काढ़ा का प्रयोग  

यदि आप हर्बल उत्पादों का प्रयोग करेंगे तो वह आप के लिए एक इम्यूनिटी बूस्टर का काम करेंगी। इन सभी प्राकृतिक उत्पादों का प्रयोग आयुर्वेद में भी किया जाता है क्योंकि यह सभी एंटिऑक्सीडेंट्स और एंटिइंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर है़। जैसे हर्बल चाय’ पीने से न केवल आपका शरीर रिलैक्स होगा बल्कि आप को स्ट्रेस व परेशानी से भी राहत मिलेगी। यही नहीं पेट दर्द से लेकर इम्‍युनिटी बढ़ाने तक कई मर्ज की दवा है तुलसी का काढ़ा। या फिर गिलोय का काढ़ा पीयें।  इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए गिलोय का काढ़ा बहुत फायदेमंद है।

पर्याप्त नींद लें 

बच्चा हो बूढ़ा हो या युवा, सब के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत महत्त्वपूर्ण है। यदि नींद अच्छी नहीं लेते हैं तो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर असर पड़ता है। यदि आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाना चाहते हैं तो आप के लिए रोजाना कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूरी है। यदि आप सोएंगे नहीं तो आप पूरा दिन थके रहेंगे और आप बहुत सी बीमारियों का शिकार भी ही सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12 − two =