जाने माने क्रिकेट पत्रकार राजू भारतन का निधन 

मुम्बई : जाने माने क्रिकेट पत्रकार एवं फिल्म संगीत लेखक राजू भारतन का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की।
वह 86 वर्ष के थे और उनके परिवार में बेटी, दामाद एवं नाती-नातिन हैं। भारतन ने 42 साल तक ‘द इलस्ट्रेटेड वीकली ऑफ इंडिया’ के साथ काम किया। उन्होंने फिल्म्स डिविजन के लिए पहली पूर्ण लंबाई वाली क्रिकेट डॉक्यूमेंट्री ‘द विक्ट्री स्टोरी’ (1974) का भी निर्देशन किया। छह किताबों का लेखन कर चुके भारतन की पहली किताब ‘राइवल्स इन द सन : अ सर्वे ऑफ द 1952 टूर ऑफ इंग्लैंड’ (1952) थी, जिसके बाद उन्होंने ‘इंडियन क्रिकेट – द वाइटल फेज’ (1977) लिखी।
भारतन ने सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर, आशा भोसले और जाने माने संगीत निर्देशक नौशाद की जीवनी भी लिखी। भारतन के निधन पर शोक जताते हुए पूर्व भारतीय स्पीनर बिशन सिंह बेदी ने ट्वीट किया, ‘‘‘इलस्ट्रेटेड वीकली’ के राजू भारतन नहीं रहे। उन्होंने क्रिकेट और फिल्म दोनों पर समान ऊर्जा एवं प्रतिबद्धता के साथ रिपोर्टिंग की।’’

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।