जेईई एडवांस्ड इस बार 17 मई को, मॉक टेस्ट पेपर जारी

नयी दिल्ली : ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) एडवांस्ड इस बार 17 मई को दो पालियों में सुबह 9 से 12 और दोपहर 2:30 से 5:30 बजे तक होगा। इसके पेपर-1 और पेपर-2 के मॉक टेस्ट जेईई एडवांस्ड की वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं। इस एग्जाम के जरिए देश की 23 आईआईटी की 12,463 सीटों पर एडमिशन मिलेगा। इस साल यह परीक्षा आईआईटी दिल्ली करा रही है। जेईई एडवांस्ड एग्जाम का पैटर्न एवं मार्किंग स्कीम पहले से निर्धारित नहीं होता है। हर साल पेपर पैटर्न और मार्किंग स्कीम में बदलाव किया जाता रहा है। इस बार एडवांस्ड में ये हैं बदलाव –
बदल सकेंगे विकल्प
मॉक टेस्ट में फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स के तीन-तीन सेक्शन रखे गए हैं। परीक्षार्थी उत्तर पर टिक करने के बाद इसे चाहें तो बाद में बदल भी सकते हैं।
180 मिनट में खुद ही सबमिट हो जाएगा पेपर
जेईई एडवांस्ड की परीक्षा 180 मिनट की होती है। ऑनलाइन परीक्षा में यह व्यवस्था है कि, समय पूरा होने पर खुद ही पेपर सबमिट हो जाएगा। मॉक टेस्ट में भी यही व्यवस्था है।
कम्प्यूटर खराब होने पर रुक जाएगी स्टॉप वॉच
अगर किसी कारण से कम्प्यूटर हैंग हो जाता है तो उसका स्टॉप वॉच अपने आप रुक जाएगी। सिस्टम चालू होने पर वह दोबारा चालू होगा। तकनीकी अड़चनों के कारण कई बार स्टूडेंट्स एग्जाम हॉल में कम समय मिलने की शिकायत करते हैं, वैसी कोई भी समस्या स्टूडेंट्स को नहीं झेलनी पड़ेगी।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।