जेयू में 1 अक्टूबर से होगी अंतिम सेमेस्टर परीक्षा

कोलकाता : जादवपुर विश्वविद्यालय ने स्नातक व स्नातकोत्तर स्तर के अंतिम सेमेस्टर परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। 1 अक्टूबर से जेयू में परीक्षा शुरू होगी जो 11 अक्टूबर तक चलेगी। परीक्षा देने के लिए परीक्षार्थियों को 2 घंटों का समय दिया जाएगा। परीक्षार्थी घर में बैठकर ही ओपन बुक पद्धति से परीक्षा दे सकेंगे। परीक्षा समाप्त होने के तुरंत बाद ई मेल के माध्यम से परीक्षार्थी अपने-अपने विभाग में उत्तरपुस्तिका को भेज देंगे। केवल बायोटेक्नोलॉजी और इंस्ट्रूमेंटेशन साइंस के अलावा बाकि सभी विषयों की परीक्षा 2 घंटे तक चलेगी।

परीक्षा की समय सारिणी भी जेयू के आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी गयी है। यदि ई मेल के माध्यम से उत्तरपुस्तिका भेजने में किसी परीक्षार्थी को समस्या होती है तो वह विश्वविद्यालय द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकता हैं। इस बारे में जेयू के सह-उपाचार्य चिरंजीव भट्टाचार्य का कहना है कि यदि परीक्षार्थी हमारी हेल्पलाइन नम्बर पर कॉल करके अपनी समस्या के बारे में जानकारी देते हैं तो संभव है, हम उन्हें अतिरिक्त समय दें। यदि परीक्षार्थी इंटरनेट कनेक्टिविटी की समस्या के कारण उत्तरपुस्तिका नहीं भेज पा रहे हैं तो उस मामले में वैकल्पिक किसी पद्धति, ह्वाट्स ऐप के बारे में हम बता सकते हैं। हालांकि मुख्य रूप से उत्तरपुस्तिकाओं को ई-मेल करने के लिए कहा गया है।

(साभार – नयी आवाज डॉट कॉम)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।