टमाटर लम्बे समय तक रहेंगे ताजा इस तरह

0
25

टमाटर आपकी रसोई में बिना फ्रिज के भी लंबे समय तक ताजा बना रहेगा, बस आप इसे स्टोर करते हुए इन दो बातों का ध्यान रखें। अगर फ्रिज में रखे टमाटर का स्वाद आपको पसंद नहीं आता है, तब भी ये टिप्स काम आएंगी। टमाटर का उपयोग ज्यादातर सब्जियां और दाल बनाने में किया जाता है। खाने में जब तक टमाटर की ग्रेवी से बनी सब्जी ना हो, तब तक स्वाद नहीं आता। देसी सलाद का स्वाद भी टमाटर के बिना अधूरा रहता है लेकिन इस टमाटर को रसोई में लंबे समय तक स्टोर करके रखना बहुत टेढ़ा काम होता है।
फ्रिज में स्टोर करने पर इनका स्वाद बदल जाता है और वो बात भी नहीं रहती, जो ताजे टमाटरों में होती है। अब सवाल उठता है कि अगर फ्रिज में भी टमाटर ताजे नहीं रह पाते हैं तो इन्हें लंबे समय तक ताजा रखा कैसे जाए… क्योंकि हर बार सब्जी बनाने से पहले टमाटर खरीदने मंडी तो नहीं जाया जा सकता। तो इसका समाधान है, टमाटर रखने की ये खास ट्रिक. जब भी आप टमाटर स्टोर करें, इन बातों का ध्यान रखें –
1. टमाटर को धोते समय इसके पीछे से इसका हरा भाग, जहां से टमाटर पौधे से जुड़ा होता है, उसे ना हटाएं बल्कि उसे लगा रहने दें और टमाटर आराम से धोकर साफ करें।
2. टमाटर को जब रखें तो इसका स्टेम यानी टहनी वाला भाग नीचे की तरफ रहें और टमाटर का लाल भाग ऊपर की तरफ रहना चाहिए।
इन दोनों बातों का ध्यान रखने पर टमाटर लंबे समय तक ताजे बने रहते हैं और नर्म भी नहीं होते। ऐसा इसलिए क्योंकि स्टेम साइड ढकी रहने के कारण टमाटर के अंदर हवा और नमी का प्रवेश बहुत ही कम मात्रा में हो पाता है। इस कारण ये जल्दी खराब नहीं होते हैं।
अगर आप अधिक लंबे समय के लिए टमाटर स्टोर करना चाहते हैं और फ्रिज में रखना चाहते हैं तो इन दोनों बातों का ध्यान रखते हुए टमाटर को पहले पेपर की थैली में रखें और फिर किसी प्लास्टिक बैग या फिर डब्बे के अंदर रखकर फ्रिज में स्टोर करें। इन टमाटर का स्वाद और टेक्सचर दोनों सही बने रहेंगे।

Previous articleअवैध कॉलोनियां शहरी विकास में बाधक, कार्ययोजना बनाएं राज्य – सुप्रीम कोर्ट
Next articleएसी और कूलर चलाते हैं तो इस तरह कम कीजिए बिजली का बिल
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 + seventeen =