टेलिफोनिक परीक्षा देंगे पॉलिटेक्निक के विद्यार्थी

कोलकाता : कोरोना वायरस की वजह से सभी शिक्षण संस्थान बंद हैं। ऐसे में परीक्षा की नजदीक आ रही तारीख शिक्षा विभाग के लिए चुनौती बन रही है। इन्हीं चुनौतियों से निपटने के लिए परीक्षा के नये-नये विकल्प तलाश किए जा रहे हैं। वेस्ट बंगाल स्टेट काउंसिल ऑफ डेवलपमेंट (डब्ल्यूबीएससीटीएंडवीईडएसएंडी) ने विद्यार्थियों को ऑनलाइन परीक्षा देने की अनुमति दी है।

वहीं जो विद्यार्थी स्मार्ट फोन व इंटरनेट की सेवा से अभी तक वंचित हैं वे टेलीफोनिक पद्धति से परीक्षा दे सकते हैं। (डब्ल्यूबीएससीटीएंडवीईडएसएंडी) ने हाल ही में पेन-पेपर परीक्षा के वैकल्पिक व्यवस्था के बारे में जानकारी देते हुए एक विज्ञप्ति जारी की है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि थ्योरेटिकल (Theoretical) विषयों के अंतरिम मूल्यांकन के लिए डिप्लोमा कोर्स के परीक्षार्थी यदि चाहें तो टेलीफोन के माध्यम से परीक्षा दे सकते हैं। गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में सरकारी व गैर सरकारी पॉलिटेक्निक शिक्षण संस्थानों की कुल संख्या 148 है।

(साभार – नयी आवाज डॉट कॉम)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।