डीआरडीओ ने बनायी किफायती और त्वरित कोरोना एंटीबॉडी टेस्टिंग किट

0
61

75 रुपये कीमत, 75 मिनट में मिलेगी जाँच रिपोर्ट

नयी दिल्ली : रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ( डीआरडीओ) ने एंटीबॉडी की जांच के लिए डिप्कोवैन (Dipcovan) किट बनाई है। डीआरडीओ के मुताबिक, यह किट शरीर में SARS-CoV-2 के वायरस और इससे लड़ने वाले प्रोटीन न्यूक्लियो कैप्सिड (S&N) दोनों की मौजूदगी का पता लगा सकती है। यह 97% की हाई सेंसिटिविटी और 99% स्पेसिफिसिटी के साथ मात्र 75 रुपए की कीमत पर 75 मिनट में आपको रिपोर्ट भी दे देगी।
दिल्ली के अस्पतालों में करीब 1000 मरीजों पर परीक्षण के बाद इसे बाजार में उतारने की अनुमति दी गयी है। पिछले एक साल के दौरान इस किट के तीन बैच का अस्पतालों में अलग-अलग परीक्षण किया गया है। डीआरडीओ के लैब डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ फिजियोलॉजी एंड एलायड साइंसेस लेबोरेटरी ने दिल्ली की एक निजी कंपनी वैनगार्ड डायगनोस्टिक के सहयोग से इस किट को तैयार किया है। यानि यह पूर्ण रूप से स्वदेशी किट है।
जून के पहले हफ्ते से बाजार में मिलेगी किट
आईसीएमआर ने इसी अप्रैल में डिप्कोवैन किट को अनुमति दी और इसी महीने ड्रग्स कंट्रोलर जनरल आफ इंडिया ( डीसीजीआई) ने इसके निर्माण और बाजार में बेचे जाने की मंजूरी दी है। वैनगार्ड लिमिटेड व्यावसायिक तौर पर जून के पहले हफ्ते में इस किट को बाजार में उतारेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three × 5 =