डेनमार्क में मिली 3000 साल पुरानी कांसे की तलवार

कोपेनहेगन : डेनमार्क में एक मैदान से पुरातत्‍वविदों को एक कांसे की तलवार मिली है। करीब 3 हजार साल पुरानी इस तलवार की हालत को देखकर पुरातत्‍वविद भी हैरत में हैं। तलवार में लगायी गयी लकड़ी और सींग की मूठ अभी भी बहुत शानदार अवस्‍था में है। ओडेंस सिटी म्‍यूजियम के मुख्‍य जांचकर्ता जेस्‍पर हांसेन ने कहा कि यह खोज बेहद खास है क्‍यों कि यह प्राचीन तलवार काफी सुरक्षित अव‍स्‍था में मिली है। जेस्‍पर ने कहा कि हम 3 हजार साल पुराने इस आश्‍चर्य को संभाल रहे हैं। बताया जा रहा है कि डेनमार्क के तीसरे सबसे बड़े द्वीप वेस्‍ट फूनेन के हारे में खुदाई के दौरान पाई गई है। इस तलवार में कांसे को जोड़ने के लिए सींग और लकड़ी को लगाया गया है। यह तलवार अलंकृत है और माना जाता है कि इसे एक प्रथा के तहत दफनाया गया था। इसे दफनाने से पहले एक खास पदार्थ से लपेटकर दफनाया गया था।
तलवार के कई मूल उपादान अभी भी मौजूद
बताया जा रहा है कि इस इलाके से एक गैस पाइपलाइन जाने वाली है और इसी को देखते हुए खुदाई की जा रही है। इससे पहले पिछले साल म्‍यूजियम ने 60 किमी के इलाके का सर्वेक्षण किया था। इस तलवार को अंतिम हिस्‍से में पाया गया है। करीब 3 हजार साल तक दफन रहने के बाद भी इस तलवार के कई मूल उपादान अभी भी पूरी तरह से बने हुए हैं। कांसे को तांबा और टिन मिलाकर बनाया जाता था। यह उस समय की बड़ी खोज थी और इससे तलवार आदि ज्‍यादा मजबूत हो सके। सर्बिया में कांसे के 7 हजार साल पहले इस्‍तेमाल के साक्ष्‍य मिले हैं। बताया जाता है कि उस समय मध्‍य यूरोप से कांसे को आयात करते थे। इस इलाके में करीब 6 हजार साल पहले ही खेती शुरू हो गई थी।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।