डोर-स्टेप सर्विस सहित वरिष्ठ नागरिकों को मिलती है कई सुविधाएं

0
56

वरिष्ठ नागरिकों को भी बैंकिंग सुविधाओं का पूरा लाभ मिल सके इसके लिए सीनियर सिटीजन को डोर-स्टेप सर्विस जैसी कई विशेष सुविधाएं दी जाती है हालांकि कई बार जानकारी की कमी के चलते वरिष्ठ नागरिक इस सुविधाओं का लाभ नहीं ले पाते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने वरिष्ठ नगारिकों और दिव्यांग जनों को कई अधिकार दिए गए हैं। आज हम आपको इन सेवाओं के बारे में बता रहे हैं।
ये हैं वे सुविधाएं
अलग से काउंटर
हर बैंक में वरिष्ठ नागरिकोंऔर दिव्यांग जनों के लिए अलग से विशेष काउंटर होने चाहिए। यदि किसी ब्रांच में ऐसा नहीं है तो वरिष्ठ नागरिक सीधे ब्रांच मैनेजर से मिलकर अपने लिए विशेष सुविधाओं की मांग कर सकते हैं। ये उनका हक है।

सीनियर सिटिजन एकाउंट
केवाईसी प्रावधानों को पूरा करने के साथ ही जन्मतिथि के आधार पर बैंक खाता अपने आप ‘सीनियर सिटिजन एकाउंट’ में बदल जाता है। इसके लिए अलग से कुछ करने की जरूरत नहीं। इस खाते पर वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली सभी सुविधाएं मिलेंगी।

डोर स्टेप बैंकिग
70 साल से अधिक उम्र के नागरिकों के साथ ही गंभीर रूप से बीमार बैंक ग्राहकों को उनके घर तक ही बेसिक बैंकिंग सुविधाएं मुहैया कराएं। इस सुविधाओं में कैश का लेनदेन, डिमांड ड्राफ्ट, केवाईसी डॉक्युमेंट और लाइफ सर्टिफिकेट लेने जैसी कई सेवाएं शामिल हैं।
इसके अलावा वरिष्ठ नागरिकों को चेक बुक लेने के लिए ब्रांच आने की जरूरत नहीं है। अगर वो चाहे तो बैंक द्वारा चेक बुक घर ही पहुंचा जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eleven + fourteen =