त्योहार के मौसम में सेल वाली खरीददारी, इन बातों का रखें ध्यान

0
268

त्योहारी सीजन में अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा, पेटीएम मॉल जैसे ऑनलाइन ई-कॉमर्स ऑनलाइ सेल लेकर आई हैं। इमें प्रोडक्ट पर कई डिस्काउंट के साथ कैशबैक के साथ कई ऑफर हैं, लेकिन अगर आप ऑनलाइन सेल में खरीददारी करते हैं तो इन बातों का ध्यान रखना आपके लिए जरूरी है। सेल में कई बार लोगों के साथ धोखा भी हो जाता है और खराब प्रोडक्ट आ जाता है। बाद सामान वापस करने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कई बातों का ध्यान रखना आपके लिए आवश्यक है।
1. ज्यादा डिस्काउंट वाले उत्पादों को परखें

ज्यादा डिस्काउंट पर मिलने वाले उत्पाद अच्छी तरह से जांच कर लें। ज्यादातर डिस्काउंट दो तरह के उत्पाद पर होता है पहला है जिस प्रोडक्ट को लॉन्च किया जा रहा है ताकि उसकी मार्केटिंग हो सके या दूसरा वो उत्पाद जिनका स्टॉक खत्म करना है। ऐसे में नए उत्पाद की खरीदारी सोच-समझकर करें। उसके रिव्यू नहीं होते और आप फर्स्ट हैंड यूजर होंगे। दूसरा वह उत्पाद जो स्टॉक आउट नहीं हो रहे उनको खरीदने से पहले भी ये देख लें कि वह आपके काम का है या नहीं।

2. कैशबैक शर्त को समझें

जिस उत्पाद के साथ कैशबैक मिल रहा है उसकी शर्तों को जरूर समझें। कई बार किसी प्रोडक्ट पर कैशबैक कूपन मिलते हैं और कूपन इस्तेमाल करने की अलग शर्त और पाबन्दी होती है। कुछ उत्पाद के साथ अकाउंट में कैशबैक आता है वह ऑफर अच्छा है। कई बार किसी बैंक का क्रेडिट या डेबिट कार्ड इस्तेमाल करने पर कैशबैक मिलता है।

3. जरूरी है रिटर्न पॉलिसी

कभी भी कोई वस्तु सेल में खरीदें तो यह जरूर देख लें कि उसकी रिटर्न पॉलिसी क्या है। कई बार ज्यादा डिस्काउंट देखकर लोग सामान खरीद लेते हैं लेकिन पसंद न आने पर या क्वालिटी खराब होने पर रिटर्न करने पर वह रिटर्नेबल नहीं होते।

4. शिपिंग कास्ट का रखें ध्यान

ऑनलाइन शॉपिंग वस्तु की की कीमत अलग होती है लेकिन बाद में शिपिंग चार्ज लगाने के बाद भुगतान करते समय कीमत बढ़ जाती है। ऐसे में भुगतान करने से पहले यह जरूर जांच लें कि उसमें कितनी शिपिंग कॉस्ट है। कई बार ऑनलाइन उत्पाद खरीदने पर हैंडलिंग कॉस्ट जैसे खर्चे भी बढ़ जाते हैं।

5. करें कीमत की तुलना

अगर आप ऑनलाइन सेल में कोई उत्पाद खरीद रहे हैं तो वही उत्पाद दूसरी साइट पर भी कंपेयर करें। इससे आपको उसकी कीमत और गुणवत्ता के बारे में पता चलेगा।

Previous articleपुष्पम की ‘प्लूरल्स पार्टी’ ने चुनाव प्रचार के लिये अपनायी ‘खोंयछा’ परंपरा
Next articleइन नौ औषधियों में वास है नवदुर्गा का
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

15 − twelve =